Posted on 02 Sep, 2018 3:35 pm

 

रतलाम जिले के पिपलौदा विकासखण्ड के ग्राम रियावन के किसान गणपत लाल धाकड़ ने राज्य सरकार की मदद से अपने खेत में प्याज भण्डार-गृह बनवा लिया है। एग्रीकल्चर में एमएससी पास गणपत लाल के खेत में प्याज का उत्पादन बड़ी मात्रा में होता है। उनके खेत में, 22 बीघा में से एक बीघा में 65 क्विंटल के आसपास प्याज का उत्पादन होता है। इतनी जमीन होने के बावजूद भी वे प्याज की खेती करने में डरते थे क्योंकि उनके पास प्याज भण्डार-गृह नहीं था।

किसान गणपत ने भण्डार-गृह बनवाने के लिये उद्यानिकी विभाग के मैदानी अमले से बात कर ऑनलाइन आवेदन दिया। मंजूरी मिलने के बाद उन्होंने 24×48 वर्गफीट आकार में प्याज भण्डार-गृह का निर्माण करवाया। इसके लिये उनके 3 लाख 50 हजार रुपये खर्च हुए। करीब पौने दो लाख रुपये का अनुदान भी मिला। भण्डार-गृह बनने के बाद गणपत का आत्म-विश्वास बढ़ गया है। अब उन्हें इस बात का डर नहीं है कि कृषि मण्डी में प्याज के भाव गिरने पर आनन-फानन में फसल बेचनी पड़ेगी।

रतलाम जिले में राज्य सरकार की राष्ट्रीय कृषि मिशन योजना के तहत 300 से अधिक किसानों ने प्याज भण्डार-गृह बनवा लिये हैं। इस योजना में 25 तथा 50 मीट्रिक टन क्षमता के भण्डार-गृह निर्माण किये जाते हैं। राज्य शासन की योजना के तहत इन्हें सब्सिडी भी उपलब्ध करवाई जाती है।

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent