Posted on 08 Aug, 2018 7:28 pm

 

सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि कुष्ठ रोगियों की सहकारी समितियाँ बनवाकर उन्हें रोजगार से जोड़ा जायेगा। प्रदेश की सभी 33 कुष्ठ कॉलोनियों में रहने वाले कुष्ठ रोगियों को पट्टे दिये जायेंगे। जहाँ पट्टे दिये जाना संभव नहीं है, वहाँ उन्हें रहने के लिये वैकल्पिक स्थान उपलब्ध करवाया जायेगा। कोई भी कुष्ठ रोगी बेघर नहीं होगा। श्री सारंग ने कहा कि कुष्ठ रोगी भी समाज का अहम हिस्सा हैं। श्री सारंग आज सासाकावा-इण्डिया लेप्रोसी फाउण्डेशन द्वारा होटल पलाश में आयोजित इम्पावरमेंट मीट-2018 को संबोधित कर रहे थे।

श्री सारंग ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अगले 10 दिन में कुष्ठ रोगियों से सम्पर्क कर उनकी सहकारी समितियों का गठन करवायें। इसके साथ ही, उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिये भी कार्य शुरू करें। गठित सहकारी समितियों को वित्तीय मदद के साथ संचालन में भी सहयोग करें। श्री सारंग ने लेप्रोसी फाउण्डेशन द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की।

कार्यक्रम में डॉयरेक्टर लेप्रोसी फाउण्डेशन डॉ. विनीता शंकर ने प्रदेश में संचालित गतिविधियों की जानकारी दी। डॉ. शालिनी सक्सेना ने इम्पावरमेंट मीट के संबंध में जानकारी दी। स्टेट को-ऑर्डिनेटर लेप्रोसी फाउण्डेशन ने कुष्ठ रोगियों के साथ राज्य मंत्री श्री सारंग को माँग-पत्र सौंपा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent