Posted on 17 Nov, 2016 6:11 pm

भोपाल : गुरूवार, नवम्बर 17, 2016, 17:27 IST
 

दस्तक अभियान में शहडोल जिले के खरपा गाँव पहुँची स्वास्थ्य एवं एकीकृत बाल विकास सेवाएँ की संयुक्त टीम का उदयराज कोल नाम के गंभीर रूप से कुपोषित बच्चे से सामना हुआ। जाँच करने पर श्री भरतराज कोल के 11 माह के पुत्र उदयराज का वजन मात्र 5 किलो और हीमोग्लोबिन 6.2 ग्राम प्रतिशत निकला।

नि:शुल्क जननी एक्सप्रेस से उदयराज को पहुँचाया पोषण केन्द्र

दस्तक दल ने उदयराज के माता-पिता को गंभीर कुपोषण के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करते हुए उसे ब्यौहारी के पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करवाने के लिये राजी किया। सूचना प्राप्त होते ही स्वास्थ्य एवं महिला-बाल विकास विभाग का अमला उदयराज को नि:शुल्क जननी एक्सप्रेस से पोषण पुनर्वास केन्द्र ब्यौहारी में भर्ती के लिये तुरंत रवाना हो गया। केन्द्र में भर्ती के बाद बच्चे की विशेष देखभाल प्रारंभ कर दी गयी है।

6 माह की उम्र से माँ के दूध के साथ जरूरी है थोड़ा अन्न

उदयराज अपने पिता का पहला पुत्र है। उसे आठवें माह से दाल का पानी और सूखी रोटी भी देना शुरू किया है। माँ ने बताया कि उदयराज कुछ महीनों से सर्दी-खाँसी, बुखार से पीड़ित है। दस्तक दल ने माता-पिता को समझाया कि बच्चों में कम वजन एवं गंभीर कुपोषण का एक प्रमुख कारण माँ के दूध में कमी, अपर्याप्त तथा अनुचित आहार होता है। बच्चे की सेहत के लिये जरूरी है कि 6 माह की उम्र होने पर उसे माँ के दूध के साथ-साथ घर में पका हुआ स्वच्छ ताजा भोजन, फल भी खिलाये जायें। दल ने परिजनों को उपयुक्त आहार, आम बाल्यकालीन बीमारियाँ जैसे दस्त रोग, निमोनिया आदि से बचाव की भी समझाइश दी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent