Posted on 01 Oct, 2016 6:40 pm

भोपाल : शनिवार, अक्टूबर 1, 2016, 18:22 IST
 

बच्चों में कुपोषण एक सामाजिक समस्या है। बच्चे कुपोषित नहीं स्वस्थ रहें यह उत्तरदायित्व केवल महिला एवं बाल विकास विभाग का ही नहीं बल्कि समाज के सभी प्रबुद्ध वर्गो के लोगों के साथ साथ सभी धर्मगुरूओं का भी है। उक्त बात सभी धर्म के धर्मगुरूओं द्वारा गत दिवस होटल कोर्टयार्ट मैरियोट, एम.पी.नगर में आयोजित कार्यशाला के दौरान कही गई। उक्त कार्यशाला का आयोजन वर्ल्ड विजन संस्था तथा एकीकृत बाल विकास सेवा जिला भोपाल के सहयोग से किया गया।

धर्मगुरू संगोष्टी में भोपाल, नरसिंहपुर, देवास, सागर, छिंदवाड़ा, इंदौर, होशंगाबाद जिले के विभिन्न धर्मगुरूओं ने कुपोषण पर अपनी अपनी बात कही। कार्यशाला में भोपाल जिले से सर्वश्री मौलाना मोहम्मद जहांगीर, मौलाना सैयद अयुब अली, पंडित रमेश शर्मा, पंडित विष्णु राजौरिया, ज्ञानी हरजीत सिंह, फार अनिल मार्टिन एवं फादर प्रभाकर, शखाया पुत्र शामिल हुए। नरसिहपुर से 07, देवास से 06, सागर से 05, छिंदवाड़ा से 03, इंदौर से 06, होशंगाबाद से 04 धर्मगुरू उपस्थित थे। कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों से चर्चा की गई कि किस प्रकार धर्मगुरू समाज से कुपोषण खत्म करने में सहयोग प्रदान कर सकते हैं।

कार्यशाला में सभी धर्मों के धर्मगुरूओं द्वारा सजाम से कुपोषण को जड़ से खत्म करने की अपील सभी वर्गों के लोगों से की गई। कार्यशाला में सभी व्यक्तियों से एक संकलप पत्र भी भराया गया जिसमें समाज को कुपोषण मुक्त बनाने की शपथ ली गई । कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री संजय त्रिपाठी, एकीकृत बाल विकास सेवा के समस्त परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent