Posted on 29 Apr, 2018 5:36 am

 

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि किसानों को उर्पाजन केन्द्रों पर अपनी फसल बेचने के समय किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े, यह सुनिश्चित किया जाये। यह निर्देश प्रभारी मंत्री कुँवर विजय शाह ने शनिवार को खरगोन में जिला योजना समिति की बैठक में दिये। बैठक में गर्मी के समय पेयजल व्यवस्था, मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना समेत अन्य विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में विधायक श्री राजकुमार मेव भी मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री श्री शाह ने कहा कि भावांतर भुगतान योजना और किसान समृद्धि योजना में किन्ही कारणों से किसानों को अब तक राशि का भुगतान नहीं हो पाया है, उन किसानों को तीन दिनों के भीतर लंबित राशि का भुगतान किया जाये। बैठक में पीएचई के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जिले में पेयजल व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है। सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों के लिए 40 पंपों की डीपीआर तैयार हो रही है। जिन गाँवों या बस्तियों में बिजली नहीं है, वहाँ सौर ऊर्जा से पंप चलाकर पेयजल प्रदान किया जाएगा। उन्होंने जिले के पहुँचविहीन गाँवों में परिवहन कर पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। बैठक में सेल्दा पॉवर प्लांट पर चर्चा की गई। बताया गया कि सेल्दा पॉवर प्लांट से 1320 मेगावॉट बिजली तैयार होगी। यह प्लांट 1060 एकड़ भूमि पर बना है। प्लांट में तैयार होने वाली बिजली 50 प्रतिशत मध्यप्रदेश को और शेष पड़ोसी राज्यों को आपूर्ति की जायेगी।

स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमंत बाजीराव पेशवा की 278वीं पुण्य-तिथि पर उनकी समाधि स्थल रावेर खेड़ी पहुँचे। उन्होंने वहाँ श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि बाजीराव पेशवा ने जिस अदम्य साहस और पराक्रम से मुगल शासकों से लोहा लिया, उससे इतिहास गौरवान्वित हुआ है। उन्होंने बाजीराव पेशवा की बहादुरी से युवा पीढ़ी को अवगत कराने की भी बात कही।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश