Posted on 11 Jul, 2017 4:45 pm

भोपाल : मंगलवार, जुलाई 11, 2017, 16:21 IST
 

वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि प्रदेश में खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये राज्य सरकार ने किसानों के हित में अनेक बड़े काम किये हैं। प्रदेश में किसानों को कृषि कार्य के लिये जीरो प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। सिंचाई के रकबे में भी पाँच गुना से अधिक वृद्धि हुई है। पहले जहाँ सिंचाई साढ़े सात लाख हेक्टेयर क्षेत्र में हुआ करती थी, वहीं अब सिंचाई का रकबा बढ़कर 40 लाख हेक्टेयर तक पहुँच गया है। वित्त मंत्री श्री मलैया सोमवार को दमोह कृषि उपज मण्डी में भारतीय किसान संघ के कृषक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 13 साल में बिजली के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की गयी है। पहले बिजली का उत्पादन साढ़े चार हजार मेगावॉट हुआ करता था, जो अब बढ़कर 17 हजार मेगावॉट तक पहुँच गया है। किसानों को कृषि के लिये पर्याप्त बिजली दी जा रही है।

विधायक श्री लखन पटेल ने कहा कि इस वर्ष जिले में समर्थन मूल्य पर 13 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी की गयी है। पहले के सालों में किसानों से मात्र 2 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी हो पाती थी। कार्यक्रम को जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र गुरु ने भी संबोधित किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent