Posted on 09 Sep, 2016 8:46 pm

भोपाल : शुक्रवार, सितम्बर 9, 2016, 18:18 IST
 

विद्यार्थी गाँव का भ्रमण करें और किसानों के लिये उपयोगी विज्ञान मॉडल बनायें। तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने यह बात शासकीय सुभाष स्कूल में जिला-स्तरीय इंस्पायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी-2016 का शुभारंभ करते हुए कही। श्री जोशी ने कहा कि अच्छा प्रादर्श बनाने वाले विद्यार्थी को 5-5 हजार की राशि स्वेच्छानुदान मद से देंगे।

श्री जोशी ने कहा कि विद्यार्थी शिक्षकों की बात को पूरे मन से स्वीकार करें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की प्रेरणा से ही मैं यहाँ तक पहुँचा हूँ। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थ-व्यवस्था के लिये उपयोगी मॉडल बनायें, नकल करके मॉडल नहीं बनायें। श्री जोशी ने कहा कि शिक्षकों को गैर-शैक्षणिक कार्यों से रोकने के प्रयास किये जा रहे हैं। श्री जोशी ने विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये विज्ञान प्रादर्श को देखा और उनसे चर्चा की।

सांसद श्री आलोक संजर ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जय-जवान, जय-किसान और जय-विज्ञान के नारे को सार्थक करें। जिला पंचायत भोपाल के अध्यक्ष श्री मनमोहन नागर और वैज्ञानिक श्री प्रबल राय ने भी विचार व्यक्त किये। सुभाष स्कूल की छात्रा कु. किरण भारती ने विज्ञान प्रदर्शनी के महत्व के बारे में बताया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent