Posted on 05 Oct, 2016 4:04 pm

भोपाल : बुधवार, अक्टूबर 5, 2016, 14:05 IST
 

किसानों की जागरूकता से ओर जल संसाधन, जनसंपर्क तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के प्रयासों से दतिया जिले के तीन दर्जन ग्रामों में अब अधिक कृषि उत्पादन प्राप्त होगा। किसानों की फसलें पर्याप्त पानी मिल जाने से अधिक आमदनी दिलवाएंगी। यह संभव होगा नवीन लोअर ओर वृहद सिंचाई परियोजना के क्रियान्वयन से। इससे दतिया नगर की वर्तमान जल प्रदाय की स्थिति भी और बेहतर हो जाएगी।

मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने उनसे भेंट करने आए दतिया जिले के किसानों को बताया कि शिवपुरी जिले में ओर नदी पर सवा दो हजार करोड़ से अधिक लागत की वृहद परियोजना दतिया जिले के अनेक ग्रामों के लिए भी लाभकारी सिद्ध होगी। इस परियोजना पर अमल के बाद 90 हजार हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा विकसित होगी। दतिया जिले के ग्राम भी भरपूर पानी प्राप्त कर सकेंगे। क्षेत्र के जलाशयों के जल-स्तर में वृद्धि होगी और अंगूरी बैराज तक पानी पहुँचाया जा सकेगा। अंगूरी बैराज के परियोजना से संबद्ध होने पर दतिया नगर के साथ-साथ राजघाट परियोजना को भी अतिरिक्त पानी की आपूर्ति संभव होगी। मंत्री डॉ. मिश्रा ने दतिया क्षेत्र के कृषक वर्ग के हित में इस परियोजना को महत्वपूर्ण बताते हुए जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को परियोजना से संबंधित कार्यवाही तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

परियोजना - एक नजर में

ओर नदी, बेतवा की सहायक नदी है। लोअर ओर वृहद सिंचाई परियोजना के अंतर्गत शिवपुरी जिले के ग्राम जिगावनी में ओर नदी पर बाँध निर्माण प्रस्तावित है। बाँध की जल संग्रहण क्षमता 329 एमटीएम रहेगी। अशोक नगर जिले की छोटी नदियों के जल प्रवाह से पर्याप्त जल प्राप्त होने के फलस्वरूप परियोजना का लाभ किसानों को प्राप्त होगा। वर्तमान में राजघाट नहर परियोजना से 35 ग्राम बाहर होने के कारण अपेक्षित सिंचाई नहीं हो पा रही है। हालांकि सिंध परियोजना की नहरों से क्षेत्र सिंचित होता है लेकिन नवीन परियोजना किसानों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent