Posted on 11 Dec, 2016 4:39 pm

भोपाल : रविवार, दिसम्बर 11, 2016, 16:10 IST
 

राज्य के विभिन्न जिलों में 10 दिसम्बर को एक साथ हुए किसान सम्मेलन में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा दावों का वितरण किया गया। सम्मेलन में किसानों को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी।

ग्वालियर- कृषि विश्वविद्यालय परिसर में हुए किसान सम्मेलन में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर शामिल हुए। उन्होंने कहा कि किसान हितैषी योजनाओं के मामले में मध्यप्रदेश देश में सबसे आगे है। उन्होंने किसानों को 5 वर्ष में आय दोगुनी किये जाने के लिये तैयार किये गये कार्यक्रम की जानकारी दी। जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 492 किसान को 48 लाख 85 हजार की राशि मुआवजे के तौर पर दी गई।

दमोहलोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने किसान सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार ने किसान की आँख के आँसू पोंछने का काम किया है। उन्होंने बताया कि किसान हितैषी योजनाओं से मध्यप्रदेश को 4 वर्ष से लगातार 'कृषि कर्मण' पुरस्कार मिल रहा है। जिले में 35 हजार 558 किसान को 61 करोड़ 64 लाख रुपये की राशि बीमा मुआवजे के तौर पर दी जा रही है।

नीमचजिला स्तरीय किसान सम्मेलन में महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि किसानों को परम्परागत फसलों के साथ उद्यानिकी फसलों को लेने की तरफ आगे आने की जरूरत है। मंत्री श्रीमती चिटनिस ने जिले के 75 हजार 481 किसान को कृषि बीमा योजना के 113 करोड़ 16 लाख रुपये के दावा भुगतान की शुरूआत की। कार्यक्रमों को सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने भी संबोधित किया।

छिन्दवाड़ाआँचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र में हुए किसान सम्मेलन को किसान-कल्याण और कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने संबोधित किया। उन्होंने किसानों से उन्नत कृषि तकनीक और जैविक खेती को अपनाने की सलाह दी। सम्मेलन में 35 हजार 920 किसान को 42 करोड़ 79 लाख रुपये के बीमा दावा प्रमाण-पत्र वितरित किये गये।

राजगढ़खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधराजे सिंधिया किसान सम्मेलन में शामिल हुई। उन्होंने किसानों को खेतों में रासायनिक खाद के कम इस्तेमाल की समझाईश दी। सम्मेलन में जिले के एक लाख 20 हजार 497 किसान को 240 करोड़ 90 लाख की बीमा मुआवजा राशि का वितरण किया गया।

शिवपुरीकिसान सम्मेलन में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रुस्तम सिंह शामिल हुए। श्री रुस्तम सिंह ने कहा कि जिले में उपलब्ध बाँधों और तालाब का सिंचाई के लिये भरपूर उपयोग किया जायेगा। जिले में 20 हजार 600 किसान को 44 करोड़ 32 लाख रुपये की बीमा दावा राशि का भुगतान किया गया। जिले में किसानों के लिये 3 करोड़ 68 लाख रुपये बीमा प्रीमियम के रूप में दिये गये थे।

डिण्डौरीउत्कृष्ट विद्यालय मैदान में हुए किसान सम्मेलन में खाद्य-नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वे शामिल हुए। श्री धुर्वे ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये किसानों को पर्याप्त बिजली दी जा रही है। जिले में प्रभावित किसानों को एक करोड़ 76 लाख रुपये की बीमा राशि मंजूर हुई है।

हरदामंडी प्रांगण में जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य शामिल हुए। उन्होंने किसानों से फसल चक्र में आये बदलाव के मुताबिक संसाधनों का उपयोग कर खेती में ज्यादा मुनाफा कमाने की बात कही। जिले के 52 हजार किसान को 157 करोड़ रुपये के फसल बीमा दावा राशि का भुगतान किया गया।

श्योपुरकिसान सम्मेलन में पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव ने कहा कि प्रदेश में उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश में कृषि उत्पाद की मार्केटिंग के लिये राज्य सरकार ने बेहतर व्यवस्था की है। जिले में आपदा प्रभावित 645 किसान को फसल नुकसान के लिये 77 लाख 55 हजार रुपये की बीमा राशि का वितरण किया गया।

बुरहानपुरकिसान सम्मेलन का शुभारंभ ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने किया। उन्होंने राष्ट्रीय फसल बीमा योजना की जानकारी किसानों को दी। सम्मेलन में किसानों ने मुख्यमंत्री के संदेश को भी सुना। इस मौके पर किसान-कल्याण की योजना पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगाई गई।

देवास- संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा मंडी प्रांगण में हुए किसान सम्मेलन में शामिल हुए। उन्होंने किसानों को राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। जिले में एक लाख 58 हजार किसान को 434 करोड़ की बीमा राशि का भुगतान किया गया। संस्कृति मंत्री ने इस मौके पर करीब 2 करोड़ की लागत से तैयार अनुसूचित जाति प्री-मेट्रिक छात्रावास भवन का लोकार्पण भी किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश