Posted on 22 Nov, 2016 3:35 pm

भोपाल : मंगलवार, नवम्बर 22, 2016, 13:33 IST
 

सुशासन के 11 वर्ष पर 30 नवम्बर को पूरे प्रदेश में हो रहे किसान सम्मेलन में किसानों की आय को दोगुना करने पर चर्चा होगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उज्जैन में और सभी प्रभारी मंत्री अपने-अपने जिलों में सम्मेलन में मुख्य अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री द्वारा उज्जैन में किसानों के नाम दिये जाने वाले उदबोधन का सभी जिला मुख्यालयों में सीधा प्रसारण भी किया जायेगा।

प्रमुख सचिव किसान-कल्याण तथा कृषि विकास डॉ. राजेश राजौरा ने सभी कलेक्टरों को किसान सम्मेलन के आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश भेजें हैं। सभी जिलों में किसान सम्मेलन दोपहर 12 से 2 बजे तक होंगे। सम्मेलन का मुख्य आकर्षण होगा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना दावा राशि का किसानों को भुगतान प्रमाण-पत्रों का वितरण। हाल ही में केन्द्र और राज्य सरकार के अंश दिए जाने के बाद वर्ष 2015 खरीफ में फसलों को जो क्षति पहुँची थी उसके दावे की 4414 करोड़ की राशि किसानों के खातों में समायोजित की जायेगी। इस राशि का बैंकों को आर.टी.जी.एस. से विधिवत हस्तांतरण की प्रक्रिया 21 नवम्बर से शुरू हो गई है। बैंकों द्वारा यह राशि अपनी शाखाओं को और फिर विभिन्न शाखाएँ इस राशि का किसानों के खाते में समायोजन करेंगी।

सम्मेलन में तहसीलवार स्टाल लगाए जाएंगे जिसमें किसानों को दावा राशि का प्रमाण-पत्र दिया जायेगा। जो किसान सम्मेलन में नहीं आ सकेंगे उन्हें घर पर शासकीय कर्मी के जरिये प्रमाण-पत्र भेजे जाएँगे। किसान सम्मेलन में कृषि प्रदर्शनी तथा कृषि मेले भी लगाए जायेंगे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश