Posted on 01 Jun, 2017 6:51 pm

भोपाल : गुरूवार, जून 1, 2017, 18:28 IST
 

 

कमला नेहरू हॉस्पिटल में ब्लड कैंसर और रक्त संबंधी अन्य रोगों की ओपीडी जुलाई माह से शुरू होगी। बोन मेरो ट्रान्सप्लांट यूनिट शुरू करने के प्रारंभिक चरण में ओपीडी की शुरूआत होगी। सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग से डायरेक्टर फोर्टिस दिल्ली डॉ. राहुल भार्गव ने भेंट कर बोन मेरो ट्रान्सप्लांट यूनिट शुरू करने के लिये चल रही तैयारियों पर चर्चा की। संचालक कमला नेहरू हॉस्पिटल डॉ. के.के. दुबे और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

डॉ. भार्गव ने बताया कि उन्होंने आज गाँधी मेडिकल कॉलेज के प्रस्तावित बोन मेरो ट्रांसप्लांट यूनिट से संबंधित लैब और अन्य विभागों में उपलब्ध सुविधाओं को देखा। उन्होंने बताया कि यूनिट की स्थापना के लिये पर्याप्त सुविधाएँ और चिकित्सा विशेषज्ञ, पैरा-मेडिकल स्टाफ उपलब्ध है। डॉ. भार्गव ने बताया कि यूनिट स्थापना की तैयारियाँ तेजी से चल रही हैं और बहुत जल्दी यूनिट शुरू हो जायेगी। उन्होंने बताया कि ब्लड कैंसर और अन्य रक्त संबंधी असाध्य रोगों में तुरंत बोन मेरो ट्रांसप्लांट की जरूरत नहीं होती इसके पहले चरण में कीमो आदि से उपचार दिया जाता है। इसको ध्यान में रखते हुए अगले माह से कमला नेहरू हास्पिटल में ब्लड कैंसर की ओपीडी शुरू करने के संबंध में निर्णय लिया गया है। ओपीडी में डॉ. भार्गव के मार्गदर्शन में मरीजों की जाँच और उपचार किया जायेगा।

कमला नेहरू हॉस्पिटल में बोन मेरो ट्रांसप्लांट यूनिट को स्थापित करने के लिये डॉ. भार्गव नि:शुल्क सेवाएँ उपलब्ध करवा रहे हैं। राज्य मंत्री श्री सारंग ने बताया कि गैस पीड़ितों को बोन मेरो ट्रांसप्लांट की नि:शुल्क सुविधा भोपाल में उपलब्ध करवाने का यह प्रयास है। यूनिट की स्थापना से भोपाल और प्रदेश के अन्य मरीजों को नामिनल शुल्क पर यह सुविधा मिलेगी। अभी प्रदेश में इस सुविधा के नहीं होने से मरीजों को बाहर जाना होता है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश