Posted on 04 Oct, 2018 6:32 pm

 

प्रदेश में अब सभी वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग गंभीर बीमारियों के महंगे इलाज के लिये मोहताज नहीं हैं। केन्द्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के माध्यम से इन्हें हर गंभीर बीमारी का मुफ्त इलाज मिल रहा है। इन योजनाओं में पूरा खर्चा सरकार वहन कर रही है।

गुना जिले में श्रमिक अमर की पत्नी निशा को स्तन कैंसर की बीमारी से मुक्त करने में राज्य बीमारी सहायता निधि से भरपूर मदद दी गई है। भोपाल के नेहरू कैंसर अस्पताल में निशा का नि:शुल्क ऑपरेशन करवाया गया। अब कीमो थैरेपी चल रही है। आशा का भरापूरा परिवार अब सुखी हो गया है, क्योंकि परिवार की धुरी आशा स्वस्थ हो गई है। पूरा परिवार राज्य सरकार के प्रति कृतज्ञ है।

जन्मजात क्लब फुट (टेढ़े-मेढ़े पैर) की बीमारी से पीड़ित बैतूल जिले के ग्राम चिखलीखुर्द की 8 वर्षीय मिन्टू और ग्राम बिछुआ का 12 वर्षीय पप्पू अब दोस्तों के साथ खेलने-कूदने और दौड़ लगाने लगे हैं। सरकारी मदद से मिन्टू का पाढर चिकित्सालय में 28 जून को और पप्पू का 9 जुलाई को सफल ऑपरेशन हुआ है। दूसरे बच्चों को खेलते देखकर मन मसोस कर रह जाने वाले ये बच्चे अब बहुत खुश हैं। इनके परिवार की भी बरसों से चली आ रही बड़ी चिंता दूर हो गई है।

अलीराजपुर जिले के ग्राम बोरी के कबान भाई की नौ माह की नन्ही बच्ची पार्वती को बीमार होने पर जब डॉक्टर को दिखाया, तो उन्होंने हृदय रोग होने की आशंका जताई। निजी अस्पताल के डॉक्टर ने जब उसके दिल के छेद के ऑपरेशन का खर्च 2 लाख रुपये बताया, तो माता-पिता मायूस हो गये। इतनी बड़ी रकम जुटाना उनके लिये बहुत मुश्किल था। इसी बीच किसी ने कबान भाई को शासकीय अस्पताल जाने की सलाह दी, जहाँ उसे तत्काल जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया गया। औपचारिकताओं के बाद मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना में 26 जून 2018 को नन्ही पार्वती का इंदौर में सफल ऑपरेशन हो गया। पार्वती अब सामान्य बच्चों की तरह जीवन जीने लगी है।

 
 
 
 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent