Posted on 02 Sep, 2017 10:29 am

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने कहा है कि प्रदेश में कम वर्षा की स्थिति को देखते हुए पानी रोकने का काम अभियान स्तर पर शुरू किया जाएगा। जहां संभव होगा, वहां पक्के स्ट्रक्चर बनाकर पानी रोका जाएगा। शेष स्थानों पर मिट्टी के बांध बनाकर पानी रोकने की व्यवस्था की जाएगी। बहते पानी को रोकने का काम तत्काल शुरू किया जाएगा। श्री चौहान आज सीहोर जिले की आष्टा तहसील मुख्यालय पर 101 एकड में 40 करोड़ रुपये लागत की कृषि उपज मण्डी का भूमि-पूजन और नव-निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण के बाद किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पानी कम गिरने से खरीफ की फसलों के लिए कठिनाई बढ़ी है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि फसल कटाई प्रयोग सावधानी पूर्वक करायें ताकि किसानों को नुकसान नहीं हो। श्री चौहान ने कहा कि अब किसानों को गोदामों में कृषि उपज रखने पर देय किराया भी सरकार देगी। सोयाबीन समर्थन मूल्य से नीचे बिकने की स्थिति में सरकार सोयाबीन भी खरीदेगी। उन्होंने कहा कि किसानों का बाजार जोखिम कम करने के लिए सरकार ने भावांतर भुगतान योजना लागू की है। इस योजना का लाभ इसी खरीफ सीजन से किसानों को मिलना शुरू हो जाएगा।

श्री चौहान ने कहा कि अगले तीन माह में सभी अविवादित नामांतरण और सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण कर लिया जाएगा। इसके लिए प्रदेश में अभियान स्तर पर कार्यवाही की जा रही है। इसके बाद तीन माह से अधिक पुराने लंबित प्रकरणों की जानकारी देने वाले को एक लाख रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

नवीन अस्पताल भवन का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आष्टा में 17.85 करोड़ रुपये लागत के नवीन अस्पताल भवन, 67 लाख रूपये लागत के उद्यान, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के अंतर्गत विभिन्न ग्रामों को जोड़ने वाली दस सड़कों का लोकार्पण किया। लगभग 24.19 कि.मी. लम्बी इन सड़कों के निर्माण पर 13.85 करोड़ रूपये की लागत आयी है। मुख्यमंत्री ने एक करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले चाचरसी हाई स्कूल भवन, साढे छः करोड रूपये की लागत से बनने वाले जावर महाविद्यालय भवन और 87 लाख रूपये की लागत की 10 लाख लीटर क्षमता वाली पानी की टंकी का शिलान्यास भी किया।

इसी क्रम में लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित 10 सड़कें तथा महाविद्यालय आष्टा में इन्डोर स्टेडियम का शिलान्यास भी किया। श्री चौहान ने किसान सम्मेलन में शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ के चेक वितरित किए।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह, जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी.मीणा, प्रमुख सचिव कृषि श्री राजेश राजौरा सहित अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent