Posted on 28 Apr, 2017 2:55 pm

भोपाल : शुक्रवार, अप्रैल 28, 2017, 14:08 IST
 

कटनी और सिवनी जिले में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जा रहे हैं। इन क्षेत्रों में अधोसंरचना के कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा किया गया है। क्षेत्र में लगाई गई इकाइयों के माध्यम से अनेक लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। इन औद्योगिक इकाइयों में करीब 125 करोड़ रुपये का पूँजी निवेश हुआ है।

कटनी जिले में ग्राम लमतरा में एकीकृत अधोसंरचना विकास योजना में लघु विकास केन्द्र आईआईडीसी विकसित किया गया है। लघु विकास केन्द्र में 81 औद्योगिक इकाइयों को 14.226 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है। वर्तमान में 59 औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन हो रहा है। इन इकाइयों में 49 करोड़ का पूँजी निवेश किया गया है। इन इकाइयों में करीब 600 व्यक्तियों को रोजगार मिला हुआ है। औद्योगिक क्षेत्र लमतरा में लघु विकास केन्द्र के अलावा एक अन्य औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित किया जा रहा है। इस औद्योगिक क्षेत्र में 50 इकाइयों को 28.779 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है। वर्तमान में 34 इकाइयों में उत्पादन हो रहा है। इन औद्योगिक इकाइयों में 62 करोड़ का पूँजी निवेश हुआ है और करीब 450 व्यक्तियों को रोजगार मिला है।

केन्द्र सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की मदद से एसाइड योजना में संगमरमर आधारित उद्योगों को विकसित करने के लिये स्टोन पार्क विकसित किया गया हैं। स्टोन पार्क में अधोसंरचना से संबंधित सभी कार्य पूरे कर लिये गये है। पार्क में 4 औद्योगिक इकाइयों को 4.230 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है। इन इकाइयों में 3 करोड़ का पूँजी निवेश हुआ है और करीब 100 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार मिला हुआ है। स्टोन पार्क में करीब 40 हेक्टेयर जमीन का विकास किया गया है। कटनी में ही उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा ग्राम अमकुही में 60 हेक्टेयर भूमि विकसित की गई है। अमकुही औद्यौगिक क्षेत्र में नवीन उद्योगों की स्थापना के लिये 90 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की गई है।

सिवनी जिले में स्टेट हाईवे क्रमांक-11 सिवनी-मंडला रोड पर ग्राम भुरकल खापा में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जा रहा है। यह क्षेत्र सिवनी से 6 किलोमीटर और नागपुर से 125 किलोमीटर की दूरी पर है। भुरकल खापा में आवश्यक अधोसंरचना का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। औद्योगिक इकाइयों को बिजली देने के लिये 33 केव्ही बिजली सब स्टेशन का निर्माण हो चुका है। भुरकल खापा औद्योगिक क्षेत्र में करीब 390 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध है। वर्तमान में 60.780 हेक्टेयर भूमि विकसित की जा चुकी है। औद्योगिक क्षेत्र में 11 इकाइयों में 17 करोड़ रुपये का पूँजी निवेश किया गया है। इन इकाइयों में 300 व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश