Posted on 28 Feb, 2019 8:03 pm

राज्य शासन द्वारा मुख्य सचिव श्री सुधि रंजन मोहंती की अध्यक्षता में सशक्त समिति का गठन किया गया है। समिति प्रदेश में नई उद्योग नीति के तहत निवेश को बढ़ावा देने के लिये अन्य विभागों में लागू नीतियों की समीक्षा करेगी।

समिति में प्रमुख सचिव वित्त, प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन, प्रमुख सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग, प्रमुख सचिव उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण, प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को सदस्य बनाया गया है। प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम समिति के सदस्य सचिव होंगे।

सशक्त समिति चार माह में अपना प्रतिवेदन राज्य शासन को देगी। समिति विभिन्न विभागों की निवेश-प्रोत्साहन नीतियों की विस्तृत समीक्षा कर उसमें सुधार के लिये सुझाव देगी। साथ ही सशक्त समिति भूमि की उपलब्धता की कमी तथा भू-अर्जन की प्रक्रिया में आ रही कठिनाइयों के दृष्टिगत औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिये भूमि उपलब्ध कराने के वैकल्पिक तरीकों पर सुझाव देगी। समिति स्टेकहोल्डर चर्चा को व्यापक बनाने के लिये विभिन्न औद्योगिक संगठनों, उद्योगपतियों तथा इन्वेस्टमेंट एम्बेसेडर का दर्जा देने के बारे में अनुशंसा कर सकेगी। इन्वेस्टमेंट एम्बेसेडर को प्रदेश में प्रवास के दौरान राज्य अतिथि का दर्जा प्राप्त होगा। समिति किसी भी व्यक्ति अथवा संस्था को विशेष स्वरूप में आमंत्रित कर सकेगी।

समिति के सचिव, प्रबंध संचालक औद्योगिक विकास निगम, म.प्र. की औद्योगिक नीति और अन्य प्रदेशों की औद्योगिक नीति से तुलना कर बेक-ग्राउण्ड नोट तैयार कर समिति के विचार के लिये प्रस्तुत करेंगे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​​