Posted on 20 Jan, 2017 9:46 pm

 

आदि शंकराचार्य की गुफा का होगा जीर्णोद्धार 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्य-योजनाओं पर शीघ्र अमल के दिये निर्देश 

 

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 20, 2017, 21:11 IST

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ओंकारेश्वर मंदिर परिसर के पुर्नउद्धार और शहर के विकास के लिये बनाई कार्य-योजना पर शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। ओंकारेश्वर के चन्द्रमौलेश्वर मंदिर, इन्द्रेश्वर मंदिर, गौ-घाट, आदि शंकाराचार्य की गुफा एवं दीक्षा स्थल, गोमुख, विष्णु मंदिर, ममलेश्वर मंदिर के विकास एवं जीर्णोद्धार का कार्य जल्दी शुरू होगा।

भारत सरकार की तीर्थ-स्थलों के जीर्णोद्धार और आध्यात्मिक विस्तार की “प्रसाद” योजना में इन मंदिर परिसरों का विकास होगा। ओंकारेश्वर के विकास की 19 कार्य-योजना बनाई गई हैं।

मुख्यमंत्री ने आज प्रस्तावित कार्य-योजनाओं पर प्रस्तुतीकरण के दौरान इन पर शीघ्र कार्रवाई करने और केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय से संपर्क करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने ओंकारेश्वर ज्योर्तिंलिंग मंदिर के मूल स्वरूप को अ-प्रभावित रखते हुए पुर्नोद्धार के कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आदि शंकराचार्य की जीवनी और दर्शन को प्रदर्शित करते हुए उनकी गुफा का जीर्णोद्धार होना चाहिए।

प्रस्तावित कार्यों में गौ-घाट का विकास, ध्वनि एवं प्रकाश शो, जे.पी. चौक का विकास, टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर, हेरिटेज वाक्, संग्रहालय एवं इंटरप्रिटेशन सेंटर की स्थापना, परिक्रमा पथ विकास और वाई-फाई सुविधा शामिल है। गौ-घाट, ब्रह्मा मंदिर और ममलेश्वर के बीच स्काई वाक् भी प्रस्तावित किया गया है।

प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव, जनसंपर्क एवं पुरातत्व आयुक्त श्री अनुपम राजन, सचिव श्री हरिरंजन राव एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश