Posted on 24 Jul, 2018 12:35 pm

 

देवास में विजयागंजमंडी निवासी आशाराम चौधरी पिता रंजीत चौधरी ने विपरीत परिस्थितियों में पढ़कर ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की परीक्षा उत्तीर्ण कर एआईआईएमएस (एम्स) जोधपुर में प्रवेश हासिल कर देवास जिले का नाम रोशन किया है। जिला कलेक्टर ने शनिवार को आशाराम को सम्मानित किया और तत्कालिक आर्थिक सहायता के तौर पर रेड क्रॉस से 25 हजार रुपए की राशि का चेक दिया।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आशाराम की मेडिकल की पढ़ाई की फीस का खर्च राज्य शासन वहन करेगा। जिला प्रशासन के माध्यम से आशाराम के परिवार को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित भी किया जाएगा।

आशाराम के पिता रंजीत चौधरी और माता मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना में पंजीकृत हैं। जिला प्रशासन द्वारा उनकी पात्रता का परीक्षण कर उन्हें पक्का मकान और शौचालय का लाभ देने के लिए निर्देश जारी किये गये है।  इन्हें पात्रता अनुसार अन्य योजनाओं में भी लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने संबल योजना की घटक सरल बिजली योजना में इन्हें बिजली कनेक्शन मुहैया करवाने के लिए भी निर्देशित किया है। कलेक्टर डॉ. श्रीकांत पांडे ने होनहार छात्र आशाराम को शुभकामनाएं दीं और उसके उज्जवल भविष्य की कामना भी की।

डॉक्टर बन गाँव में करूँगा सेवा

कलेक्टर से सम्मान पत्र प्राप्त करने के बाद आशाराम ने कहा कि मैं वादा करता हूं कि अच्छे से पढ़ाई कर डॉक्टर बनूंगा। उसने कहा कि मैं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को धन्यवाद देना चाहता हूँ। मुख्यमंत्री ने ऐसी योजनाएं संचालित की, जिनके कारण गरीब परिवार के बच्चे भी एमबीबीएस की पढ़ाई कर पा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि आशाराम बीपीएल परिवार से है। उसकी पढ़ाई का पूरा खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी। उसने कहा कि  मुझे गर्व है कि मैं मध्यप्रदेश का निवासी हूँ। आशाराम ने कहा कि पढ़ाई पूरी करने के बाद गाँव में रहकर काम करूँगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश