Posted on 02 Feb, 2018 9:39 am

 
भोपाल : शुक्रवार, फरवरी 2, 2018, 16:47 IST

 

कटनी जिले में ग्राम पंचायत कछगवां के ग्राम देवरी में एम.बी.ए. डिग्री होल्डर सुबीर चतुर्वेदी उद्यानिकी की उन्नत तकनीक अपनाते हुए पॉली हाउस में उद्यानिकी फसलों की खेती कर रहे हैं। उन्होंने वर्ष 1998 से 2006 तक राष्ट्रीय अखबार में एडवरटाईजिंग मार्केटिंग मैनेजर के पद पर भी काम किया है। वर्ष 2006 से 2012 तक प्राईवेट बीमा कंपनी में सीनियर ब्रांच मैनेजर के पद पर भी रहे।

परिवार के लिये सुबीर कटनी में आकर बसे और प्रोफेशन से हटकर हॉर्टीकल्चर को अपनाया। उद्यानिकी विभाग के मार्गदर्शन और विभागीय ट्रेनिंग से सुबीर ने सबसे पहले पॉली हाउस लगाकर शिमला मिर्च का उत्पादन किया। इसके बाद अब अपने पॉली हाउस में खीरे का उत्पादन कर रहे हैं। सुबीर को वर्ष 2016-17 में उद्यानिकीय विभाग की संरक्षित खेती योजना में पॉली हाउस निर्माण के लिये अनुदान मिला। इससे उन्होंने आधा एकड़ क्षेत्र में 17 लाख 80 हजार रुपये की लागत से पॉली हाउस का निर्माण करवाया। इसमें 8 लाख 90 हजार रुपये की अनुदान राशि भी उद्यानिकी विभाग द्वारा सुबीर को दी गई।

सुबीर को शुरूआत में शिमला मिर्च उत्पादन के समय कुछ तकनीकी समस्यायें आईं, लेकिन उसका निराकरण भी हुआ। इसके बाद सात माह में शिमला मिर्च के उत्पादन से चार लाख रुपये की आय हुई। इसके बाद सुबीर ने पॉली हाउस में इटालियन खीरे का उत्पादन प्रारंभ किया। इससे महज दो-ढाई माह में ही सुबीर को 2 से 3 लाख रुपये तक आमदनी हुई है। अभी भी सुबीर के पॉली हाउस में खीरे का उत्पादन हो रहा है। सुबीर चतुर्वेदी अब प्रगतिशील किसानों की श्रेणी में शामिल हो गये हैं और उद्यानिकी की अन्य उन्नत फसलों के उत्पादन की तैयारी कर रहे हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent