Posted on 18 Oct, 2016 3:05 pm

भोपाल : मंगलवार, अक्टूबर 18, 2016, 14:01 IST
 

प्रदेश के लघु उद्यमियों को बड़े उद्योगों से जोड़कर उन्हें उनके सप्लायर के रूप में विकसित किया जा रहा है। वेन्डर डेवलव्हमेंट योजना में 76 एंकर यूनिट तथा 580 वेन्डर यूनिट चयनित किये जा चुके हैं। इन यूनिट के उत्पादwww.mpvdp.in वेबसाइट पर प्रदर्शित है।

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय-सत्येन्द्र पाठक ने बताया कि प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग के लिए निर्यात पोर्टल www.mpsme.in तैयार किया गया है। इसे विदेश में 17 विभिन्न भाषा में देखा जा सकता है। निर्यात पोर्टल पर 650 इकाई पंजीकृत हो चुकी हैं।

राज्य मंत्री श्री पाठक ने बताया कि इंटीग्रेटेड स्किल डेवलव्हमेंट स्कीम (आई.एस.डी.एस.) में प्रदेश के 11 हजार 087 बेरोजगार युवक-युवती को वस्त्र उद्योग के क्षेत्र में प्रशिक्षण दिलवाया जाकर रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। उल्लेखनीय हैं कि आई.एस.डी.एस. स्कीम भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के वित्तीय सहयोग से अप्रैल 2015 से प्रदेश में लागू है। इस योजना में प्रदेश के बेरोजगार युवक-युवती जो कक्षा5 उत्तीर्ण हैं, को वस्त्र उद्योग के क्षेत्र में प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है। राज्य मंत्री ने बताया कि मानीटिंरग ऑन लाइन पोर्टल www.isd-texile.in पर प्रशिक्षण केन्द्र, प्रशिक्षणार्थियों की संख्या, बेचेज, असेसमेंट, सर्टिफिकेशन तथा प्लेसमेंट आदि की जानकारी उपलब्ध है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent