Posted on 05 Sep, 2017 7:42 pm

भोपाल : मंगलवार, सितम्बर 5, 2017
 

परिवार नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) और मध्यप्रदेश क्लीन डेव्हलपमेंट अभिकरण, भोपाल द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से 6 से 9 सितम्बर तक एप्को ऑडिटोरियम में जलवायु परिवर्तन विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ में भोपाल संभाग के जिलों भोपाल, सीहोर, रायसेन जिलों के शिक्षकों का 6-7 सितम्बर और राजगढ़, विदिशा जिले के शिक्षकों का 8-9 सितम्बर को प्रशिक्षण होगा।

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक जिले से 20 विज्ञान शिक्षक भाग लेंगे। प्रदेश के 51 जिलों के लगभग 1000 शिक्षकों को प्रशिक्षित कर उनके माध्यम से एक लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को जलवायु परिवर्तन और संबंधित विषयों में जागृत किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि एप्को में राज्य जलवायु परिवर्तन ज्ञान प्रबंधन केन्द्र की स्थापना की गयी है। केन्द्र द्वारा जलवायु परिवर्तन विषय पर शोध कार्य, प्रचार-प्रसार एवं प्रत्येक वर्ग जैसे- शासन की अधिकारी-कर्मचारी, विद्यार्थी, शोधार्थी आदि की क्षमता विकास के लिये विभिन्न कार्यक्रम किये जाते हैं। ज्ञान प्रबंधन केन्द्र द्वारा गत वर्ष जलवायु परिवर्तन विषय पर प्रदेश के लगभग 500 शिक्षकों एवं 25 हजार छात्रों को प्रशिक्षित किया गया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent