Posted on 27 Nov, 2016 6:55 pm

भोपाल : रविवार, नवम्बर 27, 2016, 18:29 IST

 

उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने आज राष्ट्रीय सेवा योजना के सर्वोच्च सम्मान इंदिरा गांधी एन. एस. एस. पुरस्कार से सम्मानित प्रदेश के स्वयं सेवकों से सौजन्य भेंट कर उनको बधाई दी एवं 11-11 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित सम्मान समारोह में भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदेश के दो स्वयं सेवकों सुश्री अनुश्री हेराल्ड व श्री रीतेश अहिरवार को देश के सर्वोच्च इंदिरा गांधी एन.एस.एस. पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उच्च शिक्षा मंत्री ने दोनों पुरस्कार प्राप्त स्वयं सेवकों को अपने शासकीय आवास पर आमंत्रित कर उनकी सेवाओं एवं प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना शिक्षा के साथ ही देश की स्वेच्छिक सेवा का सशक्त माध्यम है और इसमें कार्य करने वाले युवा के व्यक्तित्व का सम्पूर्ण विकास होता है। उन्होंने कहा कि बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के इन दोनों छात्रों के कारण प्रदेश का गौरव बढा है । उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय से चर्चा कर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सहमति से राष्ट्रीय सेवा योजना को सभी महाविद्यालयों में प्रथम व द्वितीय वर्ष के लिए अनिवार्य करने का आग्रह करेंगे। क्योंकि उनकी मान्यता है कि हमारे युवा शिक्षित होकर राष्ट्र सेवा और सामाजिक सरोकार की दृष्टि लेकर भारत को मजबूत करने का कार्य करें।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने छात्रों से कहा कि डिजिटल बैंकिंग के लिए एस. बी. आई. के सहयोग से पूरे प्रदेश में प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के डिजिटल इंडिया और प्लास्टिक मुद्रा के संकल्प को पूरा करने में प्राणपण से विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों सहित गाँव गाँव जाकर इस अभियान को सफल बनायें ।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश