Posted on 18 Apr, 2018 8:08 pm

 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह योजना में टैगोर छात्रावास प्रांगण में एक साथ 6 कन्याओं का निकाह,41 कन्याओं का विवाह और एक क्रिश्चियन कन्या की मैरिज हुई। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने बारातियों का स्वागत किया और नव-दम्‍पत्तियों को आशीर्वाद दिया। दुल्हे गांधी भवन से बग्घी में सवार होकर टैगोर छात्रावास प्रांगण पहुँचे। जगह-जगह पर बारातियों का फूल-माला से स्वागत किया गया।

श्री गुप्ता ने कहा कि शादी में नव-दम्‍पत्ति सात वचनों के साथ पर्यावरण बचाने और नशा नहीं करने का भी वचन लें। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में सामान्यत: एक दिन में ही शादी होती है लेकिन इस सम्मेलन में दो दिन का कार्यक्रम रखा गया है। पूरा कार्यक्रम आत्मीयता के साथ ही पारिवारिक माहौल में हुआ। श्री गुप्ता ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना और श्रमिकों के कल्याण के लिये बनाई गयीं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने प्रत्येक जोड़े को आलमारी भेंट की। शासन की ओर से प्रत्येक को 25-25 हजार रूपये का चेक दिया गया। राजस्व मंत्री श्री गुप्ता राममंदिर कमला नगर कोटरा में भी सामूहिक विवाह सम्मेलन में नव-दम्‍पत्तियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किये।

विवाह सम्मेलन में माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामदयाल प्रजापति ने प्रत्येक जोड़े को बैग, उद्योगपति श्री विजय अग्रवाल ने 1-1 हजार रूपये और अन्य समाजसेवियों तथा कार्यकर्ताओं ने नव-दम्‍पत्तियों को विभिन्न प्रकार की सामग्री भेंट की। पार्षदों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने आयोजन में महत्चपूर्ण भूमिका निभाई।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

Recent