Posted on 08 Jul, 2016 4:34 pm

गैस राहत पुनर्वास एवं सहकारिता (स्वतंत्र प्रभार) तथा पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि गैस राहत अस्पतालों में स्वास्थ्य और व्यवस्था संबंधी सुधार एक सप्ताह में होना चाहिए। उन्होंने कहा की गैस पीड़ितों की बीमारियों के संबंध में इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च से अध्ययन करवाया जाएगा और उसके आधार पर स्वास्थ्य, सामाजिक एवं आर्थिक पुनर्वास की रणनीति बनाई जायेगी। श्री सारंग आज गैस राहत अस्पताल कमला नेहरू का निरीक्षण कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा आई.सी.एम.आर. इस बात का अध्ययन करेगा कि 32 साल पहले हुई गैस त्रासदी के गैस पीड़ितों पर स्वास्थ संबंधी क्या प्रभाव हुए हैं। उन्होंने कहा कि इसकी अध्ययन रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में इसके अनुरूप इजाफा किया जाएगा और सुधार लाया जायेगा।

24 घंटे में उपकरण खराब होने की जानकारी पहुँचे

श्री सारंग ने निरीक्षण के दौरान डायलिसिस की तीन खराब मशीनों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि कोई उपकरण खराब होता है तो 24 घंटे में लिखित जानकारी गैस राहत संचालनालय को दी जाये। संबंधित कंपनी से कहा जाए कि वह तीन या अधिक से अधिक 4 दिन में उपकरण सुधारे।

शिकायत पेटी की मॉनीटरिंग करेंगे संचालक

गैस राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वत्रंत प्रभार) श्री सारंग ने अस्पताल में लगी शिकायत, भ्रष्टाचार संबंधी पेटी का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वर्ष 2015 की शिकायत पेटी देखी। उन्होंने कहा कि औपचारिकता निभाने के लिए यह व्यवस्था न हो। उन्होंने प्रतिदिन शिकायत पेटी खोलने और उसमें आने वाली शिकायतों का त्वरित निराकरण के लिए संचालक को निर्देश दिये।

अस्पताल में मरीजों को अच्छा लगे ऐसा माहौल बने

श्री सारंग ने निरीक्षण के दौरान कहा कि अस्पताल में ऐसा माहौल बनायें जिससे मरीजों और उनके परिजन को अच्छा लगे। उन्होंने कहा कि वे जनसहयोग से अस्पताल में पेंटिंग एवं अच्छे स्लोगन लिखवायेंगे ताकि मरीज और उनके परिजन का आत्मबल बढ़े।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent