Posted on 17 Jan, 2017 6:18 pm

 

हम नौजवाँ कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री श्री रुस्तम सिंह 

 

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 17, 2017, 16:52 IST

 

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने कहा है कि युवा देश की शक्ति हैं। युवाओं को स्वामी विवेकानन्द के जीवन से प्रेरणा लेते हुए ऊँची सोच रखकर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये लगन और निष्ठा के साथ प्रयास करना चाहिये। मंत्री श्री रुस्तम सिंह मध्यप्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति और बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के 'हम नौजवाँ' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने कहा कि एड्स से बचने के बहुत आसान उपाय हैं जिन्हें अपनाकर बचा जा सकता है। मध्यप्रदेश में एड्स के एक प्रतिशत से भी कम मरीज हैं शासन द्वारा प्रदेश को एड्स के मामले में जीरो प्रतिशत पर लाने का प्रयास किया जा रहा है उन्होंने कहा कि लोगों को एड्स से बचने के लिये ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जाये। एड्स की जानकारी ही एड्स से बचाव का सबसे कारगर उपाय है। लगभग सभी जिला शासकीय अस्पतालों में एड्स के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

मंत्री श्री सिंह ने युवाओं से कहा कि लगन, निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ कार्य करें। दूसरों से नाहक प्रतियोगिता न करें। जो भी काम करें उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ दें। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के युवा वालिंटियर्स द्वारा रक्तदान, कैशलेस, बेटी बचाओ, एड्स नियंत्रण सहित अन्य विषयों पर जागरूकता के लिये किये जा रहे काम की सराहना की। उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानन्द के जन्म-दिवस पर मुख्यमंत्री निवास पर हुई विद्यार्थी पंचायत में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा युवाओं के लिये अनेक सुविधाएँ घोषित की गई हैं।

परियोजना संचालक डॉ. मसूद अख्तर ने बताया कि महाविद्यालयों में रेड रिबन क्लब संचालित किये जा रहे हैं। इसका मकसद युवाओं को एड्स के प्रति जागरूक करना तथा स्वैच्छिक रक्त दान को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने युवाओं से नशे की लत से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि नशा विनाश की ओर ले जाता है। डॉ. आर.के. विजय उप सचिव उच्च शिक्षा एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य अधिकारी और डॉ. अनंत सक्सेना कार्यक्रम अधिकारी एन.एस.एस. बरतकतउल्ला विश्वविद्यालय उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश