Posted on 06 Jun, 2019 12:30 pm

प्रदेश की कृषि उपज मण्डियों में उपज विक्रय करने वाले किसानों को उसी दिन दो लाख रुपये तक नगद भुगतान तथा इससे अधिक मूल्य होने पर शेष राशि का बैंक ट्रांसफर द्वारा भुगतान शुरू हो जाने से किसानों में हर्ष की लहर है। वर्तमान में प्रदेश के 52 जिलों की 257 में से 250 कृषि उपज मण्डियों में नगद भुगतान की व्यवस्था शुरू है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने विगत 29 मई को किसानों को उनसे उपार्जित उपज का दो लाख रुपये तक की राशि का नगद भुगतान करवाने के निर्देश दिये थे।

प्रबंध संचालक-सह-आयुक्त मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड श्री फैज अहमद किदवई ने बताया कि चार मण्डियों हरदा, टिमरनी, बनापुरा तथा नसरुल्लागंज में निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिये मण्डी बोर्ड के अधिकारियों द्वारा व्यापारियों को समझाइश दी जा रही है। भुगतान न करने वालों के विरुद्ध मण्डी अधिनियमों के अंतर्गत कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

धार मण्डी में कुछ ही व्यापारी इस निर्देश का पालन कर रहे हैं। अन्य को सचेत किया गया है, जो शीघ्र ही निर्देशों के अनुरूप भुगतान करना सुनिश्चित करेंगे। कृषि उपज मण्डी इंदौर में आगामी सोमवार से व्यापारियों द्वारा दो लाख तक का नगद भुगतान प्रारंभ किया जाएगा। पथरिया में बैंक में नगदी की पर्याप्त तरलता बनाए रखने के लिये बैंक के जोनल अधिकारियों से चर्चा की गयी है, जिससे किसानों को नगद भुगतान प्राप्त हो सके।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent