Posted on 22 May, 2018 4:51 pm

 

प्रदेश सरकार की उदिता योजना किशोरी बालिकाओं को मानसिक एवं शारीरिक रूप से सक्षम बनाने में मददगार साबित हो रही है।

पन्ना जिले के ग्राम सिरी की रानी ने उदिता योजना की मदद से न सिर्फ अपनी मानसिक और शारीरिक परेशानियों को दूर किया है बल्कि उसने अपनी अन्य सहेलियों को भी इस योजना का लाभ लेने के लिये प्रेरित किया है।

चार भाइयों की इकलौती बहन रानी अपनी युवा अवस्था की परेशानी को संकोचवश किसी से नहीं कह पाती थी। माता-पिता भूमिहीन मजदूर थे। मजदूरी की कमाई से परिवार का भरण-पोषण करते थे। कक्षा-11वीं में अध्ययनरत रानी पहले मासिक धर्म के दौरान पारम्परिक साधनों के प्रयोग के कारण बीमारी के डर से असहज महसूस करती थी। स्कूल में भी उन दिनों में मानसिक एवं शारीरिक उलझनों से परेशान होकर बीमार रहती थी।

रानी को आँगनवाड़ी केन्द्र की सोमवती दीदी से मिलने पर अपनी परेशानी का सही हल मिला। सोमवती दीदी ने रानी को चतुर्थ मंगलवार को आँगनवाड़ी में किशोरी बालिका दिवस पर आमंत्रित किया। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री भरत सिंह, परियोजना अधिकारी सुश्री कीर्ति चंदेला और स्निप की टीम द्वारा उदिता योजना की जानकारी दी गई, जिसमें रानी को आँगनवाड़ी केन्द्र से जरूरतमंद किशोरियों को सेनेटरी नेपकिन दिये जाने की जानकारी मिली।

रानी को अधिकारियों ने सेनेटरी नेपकिन का इस्तेमाल करने की जानकारी दी। अब रानी पूरी तरह स्वस्थ है और अन्य किशोरी बालिकाओं की समस्याएँ सुलझाने में उन्हें मदद कर रही है।

सक्सेस स्टोरी (पन्ना)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश