Posted on 02 Sep, 2017 6:45 pm

 

राजस्व विभाग से संबंधित समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये 'उत्तरा' एप बनाया गया है। इस एप के माध्यम से सीमांकन, बटांकन, नामांतरण, जाति प्रमाण-पत्र सहित अन्य आवेदन ऑन-लाइन किये जा सकेंगे। प्राप्त आवेदनों को समय-सीमा में निराकृत कर आवेदक को रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर मेसेज भी किया जाएगा।

राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने एप की कार्य-प्रणाली के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विभिन्न आवेदनों के साथ लगने वाले दस्तावेजों की जानकारी भी एप में उपलब्ध हो।

'उत्तरा' एप

जिला कलेक्टर इस एप के माध्यम से जिले में राजस्व विभाग के लम्बित, प्रचलित और निरस्त आवेदनों की स्थिति एक साथ देख सकेंगे। लम्बित आवेदनों के संबंध में जरूरी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दे सकेंगे। प्रभारी अधिकारी भी श्रेणीवार निराकृत एवं लम्बित आवेदनों की स्थिति की जानकारी ऑन-लाइन प्राप्त कर उस पर जरूरी कार्यवाही कर सकेंगे।

'उत्तरा' एप में श्रेणीवार आवेदनों के डेश-बोर्ड के अतिरिक्त पटवारी के लिये एक अतिरिक्त डेश-बोर्ड दिया गया है। इसमें सीमांकन बटांकन, नामांतरण, जाति प्रमाण-पत्र सहित इनसे संबंधित सभी आवेदन उपलब्ध रहेंगे। इन आवेदनों पर पटवारी द्वारा समय-सीमा में कार्यवाही कर ऑन-लाइन अपलोड की जाएगी। विवरण सूची में दिये गये रिप्लाई बटन पर क्लिक करके संबंधित अधिकारी द्वारा आवेदन पर की गई कार्यवाही की जानकारी दी जायेगी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent