Posted on 21 Nov, 2016 6:49 pm

भोपाल : सोमवार, नवम्बर 21, 2016, 18:22 IST
 

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं श्रम मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे ने ईएसआई के हॉस्पिटल्स की व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सुधार नजर आना चाहिये। ऐसा नहीं होने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। श्री धुर्वे आज कर्मचारी राज्य बीमा निगम की बैठक में ईएसआई हॉस्पिटल्स की समीक्षा कर रहे थे।

मंत्री श्री धुर्वे ने एक वर्ष पूर्व हुई सालाना बैठक में दिये गये निर्देशों के पालन की जानकारी पर असंतोष व्यक्त किया। श्री धुर्वे ने कहा कि पीथमपुर में 100 बिस्तरीय चिकित्सालय के लिये जमीन आवंटित होने के बावजूद बिजली पोल शिफ्टिंग में समय लगाया जा रहा है। यह हीला-हवाली और लापरवाही का नतीजा है। उन्होंने इसी माह बिजली पोल शिफ्टिंग की कार्यवाही करने को कहा।

श्री धुर्वे ने भोपाल के ईएसआई हॉस्पिटल में बाउण्ड्री-वॉल निर्माण कार्य में छोटी-छोटी तकनीकी दिक्कतों का निराकरण नहीं हो पाने को आप‍त्तिजनक बताया। उन्होंने कहा कि अधिकारी पत्र लिखकर काम की इतिश्री न समझें। खुद पहल करें, संबंधित संस्थाओं से सम्पर्क करें और काम करवाना सुनिश्चित करें। मंत्री श्री धुर्वे ने औषधालयों में कम्प्यूटरों के रख-रखाव पर भी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि जिस कम्पनी को कम्प्यूटर संधारण का कांट्रेक्ट दिया गया था, उसके खत्म होने के साथ ही नवीनीकरण अथवा नई व्यवस्था को शुरू किया जाये। इसी माह से सभी कम्प्यूटर कार्य करना चाहिये।

मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि चिकित्सालयों में साफ-सफाई जैसी जरूरी व्यवस्था के लिये सीधे तौर पर चिकित्सक, संचालक और कर्मचारी राज्य बीमा निगम को पहल करनी चाहिये। उन्हें समय-समय पर चिकित्सालयों का भ्रमण कर व्यवस्था को सुनिश्चित करवाना चाहिये। श्री धुर्वे ने सुपर स्पेशियलिटी सुविधाओं के लिये अनुबंधित चिकित्सालयों पर केशलेस उपचार की सुविधा देने की शर्त अनुबंध में अनिवार्य रूप से शामिल करने को कहा। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी में श्रमिक मरीज इस स्थिति में नहीं होता कि वह कागजी कार्यवाही और अन्य व्यवस्थाएँ इलाज के पहले पूरी करे। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि उन्हीं अस्पतालों से अनुबंध किया जाये जो केशलेस उपचार उपलब्ध करवायें।

बैठक में राज्य बीमा औषधालयों में प्रयोगशाला की सुविधा पीपीपी मोड से दिये जाने का निर्णय लिया गया। आयुक्त ईएसआई द्वारा बताया गया कि केन्द्र सरकार से उन्हें इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही के लिये पहल करने को कहा गया है। प्रमुख सचिव श्रम श्री बी.आर. नायडू ने कहा कि ईएसआई हॉस्पिटल/ औषधालयों में प्रयोगशालाओं की सुविधा उपलब्ध करवायी जाये। बैठक में ट्रेड यूनियन प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत मुद्दों पर चर्चा हुई। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण और विभिन्न विभाग के साथ कन्वर्जेंस की नीति अपनाकर ईएसआई हॉस्पिटल्स को अधिक बेहतर बनाया जाये।

बैठक में अध्यक्ष राज्य शहरी/ग्रामीण असंगठित कर्मकार कल्याण मण्डल श्री सुल्तान सिंह शेखावत, संचालक ईएसआई हॉस्पिटल डॉ. बी.एल. बंगेरिया, वरिष्ठ राज्य चिकित्सा आयुक्त डॉ. के.के. पाल, क्षेत्रीय निदेशक एवं सदस्य सचिव मुहम्मद इरफान, ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधि श्री ज्ञान प्रकाश तिवारी, श्री आर.डी. त्रिपाठी, श्री प्रमोद प्रधान और नियोक्ता संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश