Posted on 21 Oct, 2016 8:54 pm

भोपाल : शुक्रवार, अक्टूबर 21, 2016, 19:51 IST
 

वित्त एवं वाणिज्यिक कर एवं इंदौर जिले के मंत्री श्री जंयत मलैया ने आज खण्डवा रोड पर पुराने आईटी पार्क के पास 45 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नये आईटी पार्क भवन का भूमि-पूजन किया। श्री मलैया ने कहा कि इंदौर मध्यप्रदेश की औद्योगिक और वाणिज्यिक राजधानी के साथ अब शिक्षा और आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) का हब बन गया है। इसे हम आईटी के क्षेत्र में बैंगलुरु और हैदराबाद से भी बेहतर बनायेंगे।

वित्त मंत्री श्री मलैया ने कहा कि इंदौर में सूचना प्रौद्योगिकी की व्यापक संभावनाएँ हैं। एक आईटी पार्क पिछले दो साल से काम कर रहा है। जहाँ से हर साल 180 करोड़ रुपये के साफ्टवेयर देश-विदेश में निर्यात हो रहे हैं। इस आईटी पार्क में देश-विदेश की 12 आईटी कम्पनियाँ काम कर रही हैं। यह आईटी पार्क 5 हजार वर्गफीट क्षेत्र में फैला है। आज जिस आईटी पार्क का भूमि-पूजन किया गया है, वह 2 हजार वर्गफीट में निर्मित होगा। इसके अलावा इसी पार्क के पास अगले दो वर्ष में तीसरे आईटी पार्क का भूमि-पूजन किया जायेगा। आईटी पार्क बन जाने से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन उद्योगों के विस्तार और युवाओं को रोजगार देने के लिये कृत-संकल्पित है। नया आईटी पार्क अपने इस उद्देश्य में निश्चित रूप से सफल होगा। राज्य शासन 10 क्षेत्र में उद्योगों को प्राथमिकता दे रहा है, जिसमें आईटी पार्क भी है। प्रदेश में उद्योग की व्यापक संभावनाएँ हैं। यहाँ सड़क, बिजली और पानी की पर्याप्त उपलब्धता होने से उद्योगपति मध्यप्रदेश में सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर उद्योग लगाना चाहते हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016 इसी उद्देश्य से की जा रही है। नये आईटी पार्क का भवन मात्र डेढ़ साल में पूरा हो जायेगा। भवन 8 मंजिला तथा 38 मीटर ऊँचा होगा। भवन पर्यावरण के अनुकूल होगा। भवन निर्माता द्वारा यह कोशिश की जायेगी कि हर कमरे में प्राकृतिक हवा और प्राकृतिक रोशनी पहुँचे। इससे बिजली की कम से कम खपत होगी। भवन में 24 घण्टे पानी, बिजली और सुरक्षा की सुविधा रहेगी। देश-विदेश की आईटी कम्पनियों को इस भवन में किराये पर जगह दी जायेगी। आईटी भवन में जिम और केन्टीन की सुविधा भी रहेगी। इंदौर स्थित औद्योगिक केन्द्र विकास निगम का दफ्तर भी इसी नये भवन में लगेगा।

कार्यक्रम को महापौर श्रीमती मालिनी गौड़ ने एकेव्हीएन के एमडी श्री कुमार पुरूषोत्तम, वार्डरोब कम्पनी के सीईओ श्री जैकब और यश टेक्नॉलाजी के सीईओ श्री राहुल ने भी सम्बोधित किया।

प्रथम क्रिस्टल आईटी पार्क में मेसर्स इन्फोसिस, यशपे सर्विसेस इंडिया, यश टेक्नालॉजिज, हितैषी इन्फोटेक, सिस्टांगों टेक्नोक्रेट्स, लिंकीट्स इन्फोटेक, रेकबैंक डेटासेंटर्स, इम्पिटस इन्फोटेक इंडिया, क्लीयर ट्रेल टेक्नालॉजिज, इन्टेलीकस टेक्नालॉजिज, नैनो सिस्टम और ग्रेपरूबी प्रायवेट लिमिटेड कम्पनियाँ काम कर रही हैं। नये आईटी पार्क में कांफ्रेंस हॉल, बोर्ड रूम, बिल्डिंग मैनेजमेंट कन्ट्रोल सेंटर, पार्किंग, फैक्स, इंटरनेट कैफे, फोटोकॉपी, प्रिंटिंग आदि की सुविधा रहेगी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent