Posted on 13 Jan, 2017 9:02 pm

 

दतिया में जनसम्पर्क मंत्री डॉ. मिश्रा उड़ायेंगे पतंग 

 

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 13, 2017, 20:20 IST

 

मध्यप्रदेश में नये आनंद विभाग की गतिविधियाँ मकर संक्रांति से प्रारंभ हो रही हैं। पूरे प्रदेश में आनंद उत्सव हो रहे हैं। आनंद उत्सव में हर जिले में स्थानीय प्रशासन अभिनव कार्यक्रम कर रहे हैं। आनंद उत्सव की पूर्व संध्या पर कल के कार्यक्रम के लिए लोगों में उत्साह देखने को मिला है। प्रदेश के नगरों और कस्बों से प्राप्त संदेश बताते हैं कि लोगों में आनंद उत्सव मनाने की दिली इच्छा जागृत हुई है। इस क्रम में दतिया में जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की उपस्थिति में एक विशेष कार्यक्रम सुबह दस बजे से होगा, जिसमें सुमधुर गीतों की प्रस्तुति, रोचक सांस्कृतिक समारोह, पतंगबाजी और विविध खेल भी होंगे। जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा स्वयं पतंग उड़ायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की भावना के अनुरूप आनंद विभाग मध्यप्रदेश के हर नागरिक को प्रसन्न रखने और स्वाभाविक आनंद को महसूस करने के महत्व से अवगत करवाने के लिए अनेक गतिविधियाँ करवा रहा है। दतिया में इस सिलसिले में पिछले सप्ताह जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा स्कूल और कॉलेज की बालिकाओं के साथ स्थानीय प्रशासन के सहयोग से प्रेरक फिल्म 'दंगल'' देखने भी गए थे। आनंद उत्सव में शनिवार-14 जनवरी को दतिया में स्थानीय नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। शहर में एक ऐसा केन्द्र स्थापित किया जाएगा जिसमें लोग उन वस्तुओं को जमा करेंगे, जो अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए उपयोगी होंगी। इसके लिए सभी वर्गों के लोगों से आव्हान किया गया है कि वे ऐसे घरेलू सामान और वस्त्रों को दतिया की आनंद की दीवार अर्थात् नव स्थापित केन्द्र में जमा करें, जिस सामान अथवा वस्त्रों की उन्हें आवश्यकता नहीं हैं।

दरअसल मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आनंद विभाग बनाए जाने की मंशा भी यही है कि किसी अन्य की सहायता कर आत्मिक आनंद प्राप्त किया जाए। भौतिक सुविधाओं के बढ़ जाने और बड़े पदों पर आसीन होने से ही प्रसन्नता और आनंद प्राप्ति नहीं हो सकती। पारस्परिक सहयोग वास्तविक आनंद प्रदान करता है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश