Posted on 19 Aug, 2018 7:50 pm

 

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिये राज्य सरकार द्वारा ठोस प्रयास किये जा रहे हैं। महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिये विभिन्न योजनाओं में उन्हें प्राथमिकता के साथ आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा रही है।

सतना जिले मेंघरेलू महिला 38 वर्षीय प्रमिला जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के माध्यम से मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना की मदद से आज किराना दुकान मालिक बन गई है। चौका-चूल्हा सम्हालने वाली प्रमिला अब किराना दुकान भी बहुत अच्छी तरह से चला रही है। प्रमिला को ग्राम सोहौला में प्रमुख किराना दुकान कारोबारी का गौरव मिला है।

किराना दुकान शुरू करने के पहले प्रमिला के परिवार की हालत बहुत खराब थी। पति की मासिक आमदनी मात्र 2000 रुपये हुआ करती थी। आर्थिक झंझटों का सामना करते हुए एक दिन उसके मन में स्वयं के पैरों पर खड़े होने का विचार आया। प्रमिला ने जिला अंत्यावसायी सहकारी समिति कार्यालय में सम्पर्क किया और किराना दुकान खोलने के लिये ऋण का आवेदन दिया। मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में एक लाख रुपये का ऋण मंजूर हुआ। इसके साथ ही उसे 30 हजार रुपये की सब्सिडी भी मिली। इस राशि से प्रमिला ने एक कमरे में किराना एवं जनरल स्टोर की दुकान शुरू कर दी।

कड़ी मेहनत से प्रमिला की दुकान अब बहुत अच्छी चल रही है। आज प्रमिला ने दुकान की कमाई से अपना स्वयं का पक्का मकान भी बनवा लिया है। वह शान से बताती है कि सरकार की मदद से शुरू हुई किराना दुकान ने उसके परिवार को नई खुशहाल जिंदगी दी है

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent