Posted on 30 Dec, 2017 3:20 pm

शिवपुरी जिले में आजीविका ब्रॉण्ड का साबुन सब की पसन्द बन गया है। इस ब्रॉण्ड के साबुन का निर्माण शिवपुरी जिले के ग्राम बिलोकलां की जय माँ काली और संतोषी मैया स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है।

साबुन निर्माण के लिये स्व-सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाया गया है। समूह की महिलाओं को 80 हजार रुपये की राशि सामुदायिक वित्तीय निवेश के रूप में उपलब्ध करवाई गई है। इस राशि से महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे नहाने के साबुन के कच्चे माल को अहमदाबाद से खरीदा गया है। समूह की महिलाएँ प्रतिदिन 1500 साबुन बना रही हैं। बनाये गये साबुन का मूल्य 25 रुपये निर्धारित किया गया है।

स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार किये गये साबुन को बेचने की व्यवस्था 736 ग्राम संगठनों के माध्यम से की गई है। तैयार किये गये साबुन में प्रति साबुन एक रुपये से अधिक का मुनाफा होगा। महिलाएँ जो साबुन निर्मित कर रही हैं, वे केमिकल रहित लेकिन ग्लीसरीन युक्त हैं। इन साबुनों को लेमन, रोज और एलोवेरा फ्लेवर में तैयार किया जा रहा है।

आजीविका मिशन के ब्लॉक समन्वयक के मुताबिक स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत तीन माह में 37 हजार साबुन की टिकिया सप्लाई किये जाने का आर्डर मिला है। इसके लिये स्व-सहायता समूह में अन्य महिलाओं को भी शामिल किया जा रहा है। साबुन की ब्रॉण्डिंग के लिये साप्ताहिक हाट-बाजार की भी मदद ली जा रही है।

 सफलता की कहानी (शिवपुरी)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश