Posted on 29 Sep, 2016 4:44 pm

भोपाल : गुरूवार, सितम्बर 29, 2016, 13:11 IST

 

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल में हर साल की तरह एक से 7 अक्टूबर तक वन्य-प्राणी सप्ताह मनाया जायेगा। सप्ताह का शुभारंभ एक अक्टूबर को सुबह 10.30 बजे चित्रकला प्रतियोगिता से होगा, जिसमें स्कूल और कॉलेज के एक से डेढ़ हजार विद्यार्थी के भाग लेने की संभावना है। इस दौरान विहार-वीथिका में शहर के फोटोग्राफर्स द्वारा ली गयी वन्य-प्राणियों के आकर्षक फोटो की प्रदर्शनी भी होगी।

सप्ताह के दूसरे दिन वर्ल्ड-वाचिंग केम्प, सर्प व्याख्यान, फोटो प्रदर्शनी, शो के साथ ही पर्यावरण स्वच्छता में गिद्धों की भूमिका पर कार्यशाला होगी। कार्यशाला में शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं के विषय-विशेषज्ञ भाग लेंगे।

तीन अक्टूबर को पक्षी अवलोकन शिविर, फोटोग्राफी, शिक्षक वाद-विवाद प्रतियोगिता के अलावा वन्य-प्राणी संरक्षण में शिक्षकों की भूमिका पर कार्यशाला होगी। कार्यशाला में भोपाल के विद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षक भाग लेंगे।

चार अक्टूबर को पक्षी अवलोकन शिविर, तितलियाँ और प्रदेश के कम पहचान वाले वन्य-जीव विषय पर रंगोली प्रतियोगिता होगी। इसके अलावा विद्यालयीन विद्यार्थियों के लिये वाद-विवाद प्रतियोगिता होगी। पाँच अक्टूबर को खजाने की खोज, तात्कालिक भाषण एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के लिये वाद-विवाद प्रतियोगिता होगी।

छह अक्टूबर को पक्षी अवलोकन शिविर और स्कूली बच्चों के लिये सृजनात्मकता कार्यशाला होगी। कार्यशाला में बच्चे वन विहार में रचनात्मक वस्तुएँ बनाना सीखेंगे। कक्षा नवमीं से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं के लिये प्रश्न-मंच का सेमी-फाइनल एवं फाइनल राउण्ड होगा।

समापन दिवस 7 अक्टूबर को प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों के लिये वन्य-प्राणी विषय पर फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता होगी। इस दिन खुला प्रश्न-मंच भी होगा, जिसमें पर्यटक भी भाग ले सकेंगे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent