Posted on 06 Oct, 2016 8:28 pm

भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 6, 2016, 19:38 IST
 

आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी के स्वर्ण जयंती समारोह के दूसरे दिन 'शिक्षा में सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों'' पर व्याख्यान अकादमी की महानिदेशक श्रीमती कंचन जैन के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस अवसर पर शिक्षाविद श्री गणेश बागड़िया के साथ मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों से आये शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य तथा शिक्षक उपस्थित थे।

आयुक्त लोक शिक्षण श्री नीरज दुबे द्वारा विषय प्रतिपादित करते हुए शिक्षा में नैतिक मूल्यों की आवश्यकता पर बल दिया गया। संचालक प्रशासन अकादमी सचिन सिन्हा ने कहा कि विद्यार्थियों को दी जा रही शिक्षा में मानव मूल्यों पर चर्चा ही नहीं होती यह चिन्ताजनक है।

श्रीमती कंचन जैन ने कहा कि आज असहिष्णुता, भ्रष्टाचार, अनाचार जैसी प्रवृत्तियों के बढ़ने का मूल कारण ही मानव मूल्यों का ह्रास है। मानव मूल्यों के ह्रास के लिए माता-पिता, परिजन, गुरूजन तथा समाज उत्तरदायी है। उन्होंने कहा कि आज हमने बच्चों की कल्पनाशीलता पर बंदिशें लगा दी हैं। उन्हें स्वयं सीखने का अवसर न देते हुए, हम उन पर अपना ज्ञान, अपना दृष्टिकोण तथा माता-पिता अपनी महत्वाकांक्षाएँ थोप रहे हैं। हम रोबोट्स तैयार कर रहे हैं जो सिर्फ संसाधनों के पीछे भाग रहे हैं। श्रीमती जैन ने प्राथमिक शिक्षण को प्रभावी बनाने, शिक्षकों को गरिमापूर्ण जीवन जीने योग्य सुविधाएँ तथा वेतन देने और शिक्षा में शिष्टाचार, राष्ट्र प्रेम, जीवन मूल्य तथा जीवनोपयोगी शिक्षा देने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भौतिक संसाधनों के जमावड़े से सुख नहीं मिलता, सुख एक मानसिक स्थिति है। अतः बच्चों को मानसिक सुदृढ़ता देने वाली शिक्षा देनी होगी। इसके लिए शिक्षकों को विद्यार्थियों के समक्ष व्याख्यान के साथ अपने आचरण से भी उदाहरण प्रस्तुत करने होंगे।

अपरान्ह में 'संवहनीय नगर प्रबंधन'' पर एक सेमीनार हुआ, जिसमें नई दिल्ली से कार्पोरेट विशेषज्ञ श्री शैलेष पाठक, कार्यपालक निदेशक हुडको श्री एच.एस. गिल, मेनिट के प्रोफेसर श्री मनमोहन कापसे, आयुक्त नगरीय विकास श्री विवेक अग्रवाल, संचालक टाउन एंड कंट्री प्लानिंग श्री संदीप यादव तथा विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी प्रशासन अकादमी श्री सुधीर कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे। सेमीनार में शहरीकरण, स्मार्ट सिटी की चुनौतियाँ विशेष रूप से सेवा प्रदाय के संबंध में जलवायु परिवर्तन एवं नगर प्रबंधन पर विमर्श हुआ।

समारोह का समापन 7 अक्टूबर को अकादमी परिवार के सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ होगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent