Posted on 26 Sep, 2016 5:01 pm

भोपाल : सोमवार, सितम्बर 26, 2016, 16:50 IST
 

आईटीआई में विद्यार्थियों को स्मार्ट ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके लिये प्रशिक्षण अधिकारियों से 30 सितम्बर तक टॉप 10 ट्रेड के पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बुलवाये गये हैं। वीडियो का चिन्हांकन व्यवसायवार एवं सप्ताहवार होगा, जिससे साप्ताहिक पाठ्यक्रम में दी गयी विषय-वस्तु स्पष्ट हो सके।

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी ने बताया है कि वीडियो के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों को उद्योगों की माँग अनुसार प्रभावी प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। यह वीडियो स्मार्ट क्लॉस-रूम, आई.टी. लेब या भविष्य में निर्मित होने वाले मोबाइल एप में प्रशिक्षणार्थियों को दिखाये जायेंगे।

वीडियो भेजने वाले प्रशिक्षण अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा। पुरस्कार योजना में उन्हीं प्रशिक्षित अधिकारियों को सम्मिलित किया जायेगा, जिनके द्वारा किसी एक व्यवसाय के कम से कम 10 सप्ताह के वीडियो चिन्हित किये जायेंगे। प्रशिक्षण अधिकारी 10 सप्ताह से कम के वीडियो भी चिन्हित कर भेज सकता है। दो वर्षीय पाठ्यक्रम में सभी 4 सेमेस्टर एवं एक वर्षीय पाठ्यक्रम में दोनों सेमेस्टर के लिये वीडियो चिन्हित किये जायेंगे। कोई भी प्रशिक्षण अधिकारी किसी भी व्यवसाय का वीडियो ले सकता है। प्रथम पुरस्कार 5000 रुपये का दिया जायेगा। यदि कोई प्रतियोगी 10 से कम सप्ताह के वीडियो भेजता है और उसमें कोई वीडियो सप्ताहवार प्राप्त वीडियोज में से सर्वश्रेष्ठ पाया जाता है तो उसे 1000 रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा। जिस संयुक्त संचालक द्वारा उनको आवंटित ट्रेड से संबंधित पूरे सप्ताह के वीडियो भेजे जायेंगे, उन्हें राज्य-स्तरीय समारोह में प्रस्तुत किया जायेगा।

नोडल अधिकारी

ट्रेडवार वीडियो चिन्हित करने के लिये नोडल अधिकारी भी बनाये गये हैं। ट्रेड इलेक्ट्रिशियन के लिये संयुक्त संचालक बालाघाट, फिटर के लिये संयुक्त संचालक सागर, वेल्डर के लिये संयुक्त संचालक उज्जैन, मैकेनिक डीजल इंजन के लिये संयुक्त संचालक रीवा, टर्नर एवं मशीनिस्ट के लिये संयुक्त संचालक जबलपुर, कोपा तथा मैकेनिकल रेफ्रिजरेशन एण्ड एयर-कण्डीशनिंग के लिये संयुक्त संचालक भोपाल, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक के लिये संयुक्त संचालक ग्वालियर और मैकेनिक मोटर-व्हीकल के लिये संयुक्त संचालक इंदौर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। विस्तृत जानकारी वेबसाइटwww.mpskills.gov.in पर उपलब्ध है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent