Posted on 22 Jul, 2016 6:06 pm

अल्पसंख्यक स्कूली छात्र 31 अगस्त 2016 तक कर सकते हैं आवेदन 
 

अल्पसंख्यक मंत्रालय ने जरूरतमंद छात्रों के लिए मैट्रिक-पूर्व छात्रवृत्ति एवं मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा कर 31अगस्त, 2016 तक कर दिया गया है। यह तिथि 31 जुलाई 2016 को समाप्त हो रही थी। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुविधा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। 

श्री नक़वी ने कहा कि मैट्रिक-पूर्व छात्रवृत्ति एवं मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने के सम्बन्ध में देश के विभिन्न राज्यों से लोगों द्वारा मांग की गई थी तथा इस सम्बन्ध में कई सुझाव अल्पसंख्यक मंत्रालय को प्राप्त हुए थे। 

नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर 2016-2017 के लिए कक्षा 1 से 10 तक के छात्रों के लिए केंद्र प्रायोजित मैट्रिक-पूर्व छात्रवृत्ति एवं कक्षा 11 से 12 के लिए मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को 31 जुलाई 2016 से बढा कर 31 अगस्त, 2016 तक कर दिया गया है। 

इस फैसले से देश भर में अल्पसंख्यक वर्ग के लाखों जरूरतमंद छात्रों को लाभ मिलेगा। मैट्रिक-पूर्व छात्रवृत्ति का उद्देश्य अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना है कि वे अपने स्कूल जाने लायक बच्चों को स्कूल भेजें और अपने शिक्षा से सम्बंधित वित्तीय बोझ को काम कर सकें और अपने बच्चों की स्कूली शिक्षा को पूरा करने में सहयोग करें। 

मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को छात्रवृतियां प्रदान करना है ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में अच्छे अवसर प्राप्त हो सकें, उच्च शिक्षा में उनकी संख्या और रोजगार अवसरों की उपलब्धता को बढ़ाया जा सके। 

Courtesy – Press Information Bureau, Government of India

Recent