Posted on 24 Apr, 2018 1:30 pm

 

छत्तीसगढ़ शासन के आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग मंत्रालय रायपुर के निर्देशानुसार शासकीय कन्या शिक्षा परिसर अम्बिकापुर में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के छठवीं एवं नवमीं कक्षा में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा का आयोजन 21 जून 2018 को पूर्वान्ह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जाएगा। पांचवीं एवं आठवीं कक्षा में ग्रेडिंग प्रणाली लागू होने के फलस्वरूप पंजीयन हेतु छात्राओं का ‘‘ए‘‘ ग्रेड होना अनिवार्य है। परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु छात्राओं को कन्या शिक्षा परिसर कार्यालय अम्बिकापुर में कार्यालयीन समय में पंजीयन कराना अनिवार्य है। पंजीयन की तिथि 15 मई से 15 जून 2018 तक निर्धारित है।
प्राचार्य ने बताया है कि छठवीं एवं नवमीं कक्षा में प्रवेश हेतु पंजीयन के लिए उŸाीर्ण पांचवी एवं आठवीं कक्षा ‘‘ए‘‘ ग्रेड आधार कार्ड, स्थायी जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी साथ लाने कहा गया है। ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश हेतु दसवीं कक्षा बोर्ड की परीक्षा में प्राप्तांको के आधार पर प्रावीण्य सूची के आधार पर सीट रिक्त  होने की दशा में प्रवेश दिया जाएगा।
छठवीं कक्षा में प्रवेश हेतु कुल 35 सीट रिक्त है। जिनमें से 28 अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए एवं 5 अनुसूचित जाति वर्ग के लिए तथा 2 सीट अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए रिक्त है। इसी प्रकार नवमीं कक्षा में प्रवेश हेतु अनुसूचित जाति वर्ग का 1 सीट रिक्त है। सीटों की संख्या में आवश्यकतानुसार वृद्धि एवं कमी हो सकती है। ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश हेतु दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित होने के पश्चात केवल प्रथम श्रेणी के छात्राओं को रिक्त सीटों पर प्रवीण्य सूची के आधार पर प्रवेश दिया जावेगा।  

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़

Recent