Posted on 03 May, 2017 1:02 pm

 

बनी हजारों कलशधारी बहनें
श्रद्धालुओं के साथ झूमते गाते नाचते चल
रहे थे सहकारिता मंत्री श्री सारंग 

 

भोपाल : बुधवार, मई 3, 2017, 21:11 IST
 

 

रतन कालोनी करोंद में राम महायज्ञ की औपचारिक शुरूआत आज कलश यात्रा से हुई। कलश यात्रा के दौरान सम्पूर्ण क्षेत्र का वातावरण धर्ममय हो गया। सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग द्वारा संयोजित राम महायज्ञ कलश यात्रा भी अभूतपूर्व और ऐतिहासिक कलश मेला में तब्दील हो गई थी। यज्ञ स्थल के चारों ओर की सड़कों पर बहनों के सिर पर कलश ही कलश नजर आ रहे थे। इस माहौल में तब उत्साह और अधिक बढ़ गया जब अन्य भक्तों और श्रद्धालुओं के साथ स्वयं सहकारिता मंत्री श्री विश्वास सारंग भी नाचते गाते झूमते इस मेला के एक हिस्सा बन गए। 

आज यह कलश यात्रा रतन कालोनी से शाम 4 बजे शुरू हुई। लोगों की चहल पहल से पूरा क्षेत्र इस कलश यात्रा की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहा था। जैसे जैसे समय होता गया वैसे वैसे भीड़ बढ़ने लगी। नरेला विधानसभा के हर वार्ड से धर्मप्रेमी बंधु और बहनें इसमें शामिल होने पहुंचे थे। करोंद के अलावा अन्य क्षेत्र से करीब सौ बसों में बहनें इस कलश यात्रा में सहभागी होने के लिए पहुंची। इन सबका उत्साह और जोश इतना अधिक था कि उन्हें सूरज की गर्मी का भी कोई एहसास नहीं हो रहा था। ढोल और डीजे की थाप पर बग्धियों के साथ विशाल कलश यात्रा जैसे जैसे आगे बढ़ी वैसे वैसे श्रद्धालु जुटते गए और यात्रा लंबी होती चली गई। धर्म और आस्था का ही यह परिणाम था कि करीब पांच किलोमीटर लंबी दूरी इन श्रद्धालुओं ने बड़े ही सहज भाव से पूरी की। रास्ते भर नागरिकों ने पुष्प वर्षा कर यात्रा का स्वागत किया। 

हुआ पंचांग पूजन और मंडप प्रवेश

कलश यात्रा के समापन के साथ ही विधि विधान पूर्वक पंचांग पूजन और मंडल प्रवेश का कार्यक्रम संपन्न कराया गया। इस विधि के बाद रामयज्ञ की शुरुआत हो गई है। अब प्रतिदिन सुबह यज्ञ पूजा और दोपहर में प्रवचन होंगे। 

सुबह की धर्मध्वजा की स्थापना

इससे पहले बुधवार की अलसुबह सहकारिता मंत्री श्री सारंग ने छोला मंदिर के समक्ष मत्था टेककर रामयज्ञ महोत्सव की शुरुआत कर दी थी। श्री सारंग ने करीब एक घंटा पूजा अर्चना कर मंदिर में यज्ञ निर्विघ्न सम्पन्न होने का आशीर्वाद लिया और वहां से पैदल धर्मध्वजा लेकर रतन कालोनी पहुंचे जहां उन्होंने यज्ञस्थल पर धर्मध्वजा की स्थापना की। कलश यात्रा में सहकारिता मंत्री श्री विश्वास सारंग के साथ ही श्रीमती रूमा सारंग, श्री विवेक सारंग एवं श्रीमती रुचि सारंग सहित अन्य परिजन, पार्षदगण एवं एमआईसी सदस्य, श्री विजयसिंह, श्री प्रताप गुर्जर, श्री राजू राय, श्री अशोक सराठे, श्री अशोक वाणी, श्री देशराजसिंह, श्री दिलीप अहिरवार सहित तीनों मंडलों के वार्ड पालक, संयोजक और कई पदाधिकारी, कई समाज संगठन के पदाधिकारी भी मौजूद थे। इन सबके साथ ही रामजन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष पूज्य संत 1008 श्री नृत्यगोपाल दास जी के कृपापात्र पूज्य संत श्री पागल बाबा की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। 

महायज्ञ के आयोजक श्री सारंग के अनुसार राम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष परम पूज्यसंत श्री श्री 1008 श्री नृत्यगोपाल दास जी महाराज के कृपापात्र श्री पागल बाबा के विशेष आतिथ्य में आगामी 4 से 9 मई तक प्रतिदिन सुबह 7 से 11 बजे तक महायज्ञ होगा तथा शाम 4 से 6 बजे तक प्रवचन और शाम 7 बजे से प्रतिदिन रामलीला और रासलीला का कार्यक्रम होगा। पहले दिन गुरुवार 4 मई को अयोध्या धाम से पधारे पूज्य संत श्री रामशरण रामायणीजी, वृंदावन धाम से पधार रही सुश्री आस्था व्यास और जालोन से पहुंच रही सुश्री रश्मि शर्मा के प्रवचन होंगे। परम पूज्य संत श्री नृत्यगोपाल दास जी के प्रवचन 6 मई से प्रारंभ होंगे। महायज्ञ की पूर्णाहुति और विशाल भंडारा 9 मई को होगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश