Posted on 27 Oct, 2016 7:05 pm

भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 27, 2016, 18:39 IST
 

मध्यप्रदेश में 30 अप्रैल, 2016 से शुरू हुई उजाला योजना में एलईडी बल्ब का वितरण 85 रुपये की दर से किया जाता था। अब एलईडी ट्यूब-लाइट और ऊर्जा दक्ष पंखों का वितरण भी किया जायेगा। मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के अध्यक्ष श्री विजेन्द्र सिंह सिसोदिया ने आज यहाँ बताया कि उजाला योजना में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग एवं भारत सरकार की एनर्जी एफिशियेंसी सर्विसेस लिमिटेड (EESL) द्वारा ऊर्जा दक्ष ट्यूब-लाइट और 5 स्टार रेटिंग पंखों का वितरण शुरू किया जा रहा है।

उजाला योजना में एलईडी बल्ब की अभूतपूर्व सफलता के बाद 20 वॉट की एलईडी ट्यूब-लाइट 230 रुपये की दर पर उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवायी जायेगी। यह बाजार दर से 3 गुना कम कीमत है। इस ट्यूब-लाइट से 100 ल्यूमेन प्रतिवॉट की रोशनी प्राप्त होगी, यानी 2000 ल्यूमेन। यह 20 वॉट की एलईडी ट्यूब-लाइट, 40 वॉट की साधारण ट्यूब-लाइट (40 वॉट ट्यूब-लाइट + 15 वॉट चोक) के 55 वॉट की तुलना में सिर्फ 20 वॉट की बिजली की खपत करती है। इससे लगभग 64 प्रतिशत बिजली की बचत होगी तथा 6 घंटे रोज उपयोग करने पर इससे 38 रुपये प्रतिमाह की बचत होगी। इसकी कीमत 6 माह में ही वसूल होगी। इसकी 3 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी रहेगी।

इसी कड़ी में उजाला योजना में ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी के मापदण्डों में 5 स्टार रेटिंग के पंखे का भी वितरण प्रारंभ किया जा रहा है। इसकी कीमत 1150 रुपये है, जो बाजार दर से आधी है। इन पंखों की रिप्लेसमेंट वारंटी ढाई साल की है। यह पंखे 100 वॉट के साधारण पंखे जितने प्रभावी होंगे। फाइव स्टार रेटिंग पंखे के उपयोग से इसकी कीमत 10 माह में वसूल होगी।

एलईडी बल्ब, एलईडी ट्यूब-लाइट एवं ऊर्जा दक्ष 5 स्टार रेटिंग पंखे की पोस्ट ऑफिस, ऊर्जा भवन भोपाल, म.प्र. ऊर्जा विकास निगम के जिला स्तरीय कार्यालयों, अक्षय ऊर्जा शॉप्स, हॉट बाजार, मध्यप्रदेश विद्युत वितरण केन्द्रों आदि के माध्यम से वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।

रिप्लेसमेंट अवधि में किसी तकनीकी खराबी आने पर बिना किसी प्रकार के भुगतान के बिल की छायाप्रति उपलब्ध करवाने पर एलईडी बल्ब, एलईडी ट्यूब-लाइट एवं 5 स्टार रेटिंग पंखे बदलने की व्यवस्था है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

Recent