Posted on 13 Apr, 2018 5:44 pm

 

होशंगाबाद जिले में ऐसे बच्चों को आंगनवाड़ी के माध्यम से चिन्हित किया जा रहा है, जो गंभीर ह्रदय रोग से पीड़ित हैं। भावना कीर ऐसी ही एक 9 माह की बच्ची है, जिसके दिल में जन्म से ही छेद था। भावना के पिता माखन कीर ग्राम रजौन में खेतीहर मजदूर हैं। भावना को जन्म के समय से ही शारीरिक पीड़ा होने लगी थी। भावना कभी भी काली अथवा पीली पड़ जाती थी, बेतहाशा रोती थी। भावना के माता-पिता को शुरू में समझ नहीं आया कि बच्ची इतना क्यों रोती है।

परिवार वालों की समझाईश पर पिता माखन ने बाबई के अस्पताल में बेटी भावना का चैक-अप करवाया। चिकित्सकों ने भावना को जिला चिकित्सालय में जाँच के लिये भिजवाया। जिला चिकित्सालय में जब चिकित्सकों ने भावना का चैकअप किया तो पाया कि भावना के दिल (ह्रदय) में छेद है, जिसके कारण इसे शारीरिक पीड़ा होती है।

चिकित्सकों की रिपोर्ट पर भावना को मुख्यमंत्री बाल ह्रदय उपचार योजना में दिल के ऑपरेशन के लिये एक लाख 74 हजार रूपये की राशि मंजूर की गई। माता-पिता ने स्वीकृत राशि से भावना के दिल का ऑपरेशन भोपाल के एक अस्पताल में करवाया। ऑपरेशन के बाद भावना अब खिलखिलाने लगी है, मुस्कुराने लगी है।

भावना के पिता माखन बताते हैं कि पूर्व में उन्हें समझ में ही नहीं आया था, इसलिये अंधविश्वास के चलते वे झाड-फूंक कराते रहे। इससे बच्ची को कोई आराम तो नहीं मिला, उल्टा भावना की शारीरिक पीड़ा और ज्यादा बढ़ गई। माखन कीर बताते हैं कि भावना अब पूरी तरह ठीक हो गई है। माखन मुख्यमंत्री बाल ह्रदय उपचार योजना से उसकी बेटी को मिली नई जिंदगी से काफी खुश हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent