Posted on 08 May, 2017 12:12 pm

 

भोपाल : सोमवार, मई 8, 2017, 14:02 IST

 

अनूपपुर जिले में भी आगामी 2 जुलाई को नर्मदा तट के किनारे होने वाली प्रदेशव्यापी वृक्षारोपण की तैयारी शुरू कर दी गई है। स्मरण रहे कि आगामी वर्षा सत्र में प्रदेश में 12 करोड़ पौधे लगाये जाने का लक्ष्य है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गत दिवस अनूपपुर जिले के खाल्हेदूधी स्थित शीर्ष घाट पर आयोजित कार्यक्रम में भोपाल से मोबाइल फोन के माध्यम से अपने संबोधन में बताया था कि अकेले 2 जुलाई को 6 करोड़ पौधे प्रदेशभर में नर्मदातट के दोनों ओर लगाये जायेंगे।

जिला कलेक्टर श्री अजय शर्मा ने बताया कि पौधरोपण अभियान के लिये नर्मदा के किनारे सरकारी और निजी जमीन को चिन्हित कर लिया गया है। पौधे लगाने का काम वन विभाग, उद्यानिकी विभाग और ग्राम पंचायतों के माध्यम से किया जाएगा। नर्मदा तट के किनारे जिन किसानों के खेत हैं, उन्हें भी फलदार पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। किसानों द्वारा निजी जमीनों पर फलदार वृक्ष लगाने पर शासन की ओर से निर्धारित दरों पर अनुदान भी दिया जाएगा।

अनूपपुर जिला नर्मदा नदी के उत्तर तट पर बसा है। यहाँ पर वन विभाग और उद्यानिकी विभाग द्वारा वृक्षारोपण के लिए पौधे तैयार करने, गड्डे खोदने का काम शुरू कर दिया गया है। प्रयास यह किया जा रहा है कि 2 जुलाई को पूरे जिले में एक साथ एक समय पर वृक्षारोपण हो।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश