Posted on 10 Feb, 2017 5:21 pm

भोपाल : शुक्रवार, फरवरी 10, 2017, 18:38 IST
 

एक अच्छी सोच आंदोलन का रूप लेती है तो हर वर्ग, हर धर्म इसके साथ जुड़ता चला जाता है। अपनी परम्परा और संस्कृति को पुनर्जीवित कर आज की पीढ़ी के समक्ष इसके महत्व को जन- जागरूकता से जोड़ने का प्रयास अपने आप में एक आंदोलन है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की नर्मदा नदी के संरक्षण और स्वच्छता के आंदोलन को यात्रा का रूप देकर जन-जन को जोड़ने और पेड़ों के महत्व को समझाने की कोशिश सफल होती नज़र आ रही है। यही नहीं 'नमामि देवि नर्मदे' -सेवा यात्रा छोटे-बड़े गाँवों में स्वच्छता, खुले में शौच न करना, बेटी-बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को आम जनता तक पहुँचाने में सफल रही है। यह यात्रा लोगों को यह सोचने को मजबूर कर रही है कि वे घरों में शौचालय का निर्माण कर नर्मदा को दूषित होने से बचायें। तटों पर बड़ी संख्या में पौध-रोपण करने से न सिर्फ शुद्ध वातावरण मिलेगा बल्कि अतिरिक्त आमदनी का साधन भी होगा। मुख्यमंत्री ने घोषणा कि है कि नदी तट के एक किलोमीटर की दूरी के गाँव में किसानों की जमीन पर पौधरोपण के लिए 20 हजार रूपये प्रति हेक्टयर तीन वर्ष तक अनुदान और वृक्षारोपण की लागत में 40 प्रतिशत की सहायता हो जायेगी। इसके अलावा मिल्क रूट की तरह फ्रूट रूट भी बनाये जायेंगें जिसके लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जायेगी।

गंदगी से नदी दूषित न हो इसके लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया जायेगा। हर घर में शौचालय का निर्माण, नल-जल योजना हर घर में नल, मुक्तिधाम और पूजन कुंड की व्यवस्था की जायेगी। नर्मदा यात्रा सामाजिक कुरीतियों के विरूद्ध संदेश को जन-जन तक पहुँचाने में सहायक सिद्ध हुई है। हर गाँव में यात्रा के दौरान जन-संवाद में नशामुक्ति का संकल्प, शराब बंद करने के लिए महिलाओं से आगे आने का आव्हान, प्लास्टिक थैलियों के इस्तेमाल पर पाबंदी आदि नर्मदा नदी के शुद्धिकरण अभियान से सभी को जोड़ने में सफल होती नज़र आ रही है।

नदियाँ मानव समाज के लिए जीवनदायिनी हैं। इसलिए नदियों की रक्षा के लिए समाज को भी आगे आना होगा। नर्मदा नदी को प्रदूषण से मुक्त रखने का अभियान सही अर्थों में प्रकृति और मनुष्य को जोड़ने का अभियान है।

'नमामि देवि नर्मदे''- सेवा यात्रा ने 10 फरवरी को खंडवा जिले के ओंकारेश्वर से रवाना होकर ग्राम खापना और मोरटक्का होते हुए खरगोन जिले में प्रवेश किया। खरगोन जिले के ग्राम आलीबुजुर्ग में उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने ग्रामीणों के साथ यात्रा का स्वागत किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश