Posted on 04 Aug, 2016 6:02 pm

सीपेट में लघु अवधि प्रशिक्षण कार्यक्रम 

भोपाल : गुरूवार, अगस्त 4, 2016, 17:52 IST
 

सीपेट भोपाल में मध्यप्रदेश रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद् (मेपसेट) भोपाल द्वारा अनुसूचित-जाति वर्ग के युवाओं के लिये छ: माह के ऑटोकेड एण्ड सीएनसी लेथ प्रोग्रामिंग एवं ऑपरेशन तकनीक पर आवासीय कौशल विकास कार्यक्रम हुआ। इसके बाद 50 प्रशिक्षणार्थी को रोजगार से जोड़ा गया।

प्रबंध संचालक, मेपसेट श्री आर.के. मिश्रा ने कहा कि शिक्षणार्थी की यह पासिंग-आउट परेड है। इसके बाद वे जीवन में नया अध्याय प्रारंभ कर रहे हैं। यही जीवन का असली अध्याय है।

कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र एवं नियुक्ति-पत्र दिये गये। प्रशिक्षणार्थियों को मेसर्स एसएमआर ऑटामेटिव प्रा.लि. पुणे, सीसीएम इण्डिया लि. चेन्नई, भारत प्रिसिंजन लि. जामनगर, गुजरात एवं राणे प्लास्टिक्स प्रा.लि. पुणे में रोजगार दिये गये हैं।

आयुक्त, अनुसूचित-जाति कल्याण श्री संजीव कुमार झा ने कहा कि छोटी शुरूआत से ही बड़ी चीज मिलती है। जीवन में ऊँचाइयों को प्राप्त करें। साथ ही स्वयं का बहुमुखी विकास करें।

सीपेट केन्द्र प्रमुख श्री आलोक साहू ने बताया कि प्रशिक्षण में ऑटोकेड एण्ड सीएनसी लेथ प्रोग्रामिंग एवं ऑपरेशन के कुल 20 प्रशिक्षणार्थी ने भाग लिया। प्रशिक्षणार्थियों ने ऑटोकेड एवं सीएनसी मशीन की विभिन्न तकनीक का ज्ञान प्राप्त किया। इससे वे मोल्ड मेन्युफेक्चरिंग के साथ ऑटोमोबाइल की विभिन्न प्रकार की वस्तुओं का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने प्लास्टिक्स की विभिन्न तकनीक का ज्ञान प्राप्त किया। इससे वे प्लास्टिक की विभिन्न प्रकार की वस्तुओं का निर्माण कर सकते हैं। प्रशिक्षण के बाद छात्रों को उद्योगों में शत-प्रतिशत रोजगार दिया गया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश