Posted on 08 Nov, 2016 9:03 pm

भोपाल : मंगलवार, नवम्बर 8, 2016, 18:09 IST
 

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन से अच्छा भविष्य तैयार किया जा सकता है। उन्होंने बच्चों से इसे अपने व्यवहारिक जीवन में निरंतर अपनाने की समझाइश दी। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह सोमवार को सिवनी जिले के पेंच नेशनल पार्क में मोगली महोत्सव का शुभारंभ कर रहे थे।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह क्षेत्र पेंच नेशनल पार्क होने के साथ ही इसलिये भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह क्षेत्र वीर शहीदों की जन्म-स्थली भी है। इन वीर शहीदों ने देश की आजादी के लिये अपने जीवन का त्याग किया। उन्होंने वन्य-प्राणियों के महत्व को बताते हुए कहा कि इनकी वजह से जंगल समृद्ध होते हैं। जंगल और वन्य-प्राणियों से मानव जीवन का अस्तित्व भी जुड़ा हुआ है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को जिला-स्तर पर सस्ते दर पर पाठ्य-पुस्तकें उपलब्ध करवायी जायेंगी। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे मोगली के एम्बेसडर के रूप में अपने दोस्तों के बीच काम करें। शिक्षा मंत्री ने बच्चों को समझाइश दी कि वे मुसीबत के समय डर कर नहीं, बल्कि विवेक से समाधान निकालें। विधायक श्री कमल मर्सकोले ने बच्चों से अपने जीवन में आदिवासियों के प्रकृति प्रेम से भी सीख लेने की बात कही।

कलेक्टर श्री धनराजू एस. ने महोत्सव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यदि हम अभी भी सचेत नहीं हुए, तो आगे चलकर पानी की बॉटल की तरह ऑक्सीजन का सिलेण्डर भी साथ लेकर चलना होगा। कार्यक्रम में बच्चों को ऊनी स्कॉर्फ दिये गये। स्कूल की आदिवासी छात्राओं ने 'स्कूल चलें हम' गान पर आकर्षक प्रस्तुति दी। तीन दिवसीय महोत्सव में ग्राम टुरिया पहुँचकर राज्य के 51 जिले से आये मोगली मित्र उत्साहित एवं खुश थे। सभी बच्चों को बालू एवं बघीरा समूह में विभाजित कर नेचर ट्रेल, ट्रेजर हंट एवं सफारी के लिये भेजा गया। एप्को भोपाल द्वारा मोगली मित्रों और शिक्षकों के लिये पर्यावरण प्रश्नोत्तरी भी रखी गयी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent