Posted on 24 Mar, 2023 6:33 pm

पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग 27 मार्च को सुबह 10 बजे होटल कोर्टयार्ड मेरियट में वायु गुणवत्ता सुधार कार्यक्रमों को प्रभावी रूप से संचालित करने के लिये एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ करेंगे। "ऑब्जेक्टिव्स एण्ड स्ट्रेटेजीज टू इम्प्रूव द एम्बिएंट एयर क्वालिटी ऑफ सिटीज'' पर केन्द्रित कार्यशाला में केन्द्रीय नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम में शामिल मध्यप्रदेश के 7 शहर के नगरपालिक निगम आयुक्त, जिला पुलिस अधीक्षक,सिटी लेवल इम्प्‍लीमेंटेशन कमेटी के स्टेक होल्डर्स, लोक निर्माण, परिवहन एवं खाद्य विभाग और जिला उद्योग केन्द्र, ट्रेफिक पुलिस, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी आदि शामिल होंगे।

प्रदेश के 7 शहर में प्रभावी है केन्द्रीय कार्यक्रम

प्रमुख सचिव श्री गुलशन बामरा ने बताया कि नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम में प्रदेश के 7 शहर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, उज्जैन और देवास शामिल हैं। पर्यावरण विभाग द्वारा इन शहरों की वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिये शहर के स्तर पर विभिन्न विभागों के सहयोग से वायु प्रदूषण में कमी लाने की कार्यवाही की जा रही है। तकनीकी सत्र में इन शहरों के नगर निगम आयुक्त अपने क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सुधार के लिये किये जा रहे कार्यों और अनुभवों को साझा करेंगे। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा अद्यतन वायु गुणवत्ता पर प्रस्तुतिकरण भी किया जायेगा।

देश के विषय-विशेषज्ञ भी देंगे प्रस्तुति

कार्यशाला में देश के प्रतिष्ठित विषय-विशेषज्ञ भी भाग ले रहे हैं। आईआईटी कानपुर के डॉ. मुकेश शर्मा, एआरएआई पुणे के श्री मौक्तिक बावसे और सीआईआई दिल्ली के श्री शिखर जैन तकनीकी प्रस्तुतिकरण देने के साथ विषय से संबंधित शंकाओं का समाधान करेंगे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent