Posted on 22 Mar, 2023 7:24 pm

भोपाल के शासकीय हकीम सै. जियाउल हसन यूनानी महाविद्यालय द्वारा 23 मार्च को भोपाल जिले के हुजूर तहसील के ग्राम मुंगालिया छाप में यूनानी चिकित्सा पद्धति पर आधारित महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर प्रात: 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

शिविर का आयोजन महिला सशक्तिकरण दिवस के मौके पर आयोजित किया जा रहा है। शिविर में यूनानी चिकित्सक ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को उपचार के साथ पोषक आहार की भी जानकारी देंगे। प्राचार्य डॉ. मेहमूदा बेगम ने बताया कि महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की कमी को दूर करने के लिये उन आहारों की जानकारी दी जायेगी, जो ग्रामीण क्षेत्रों में सुलभ हैं। इनमें प्रमुख रूप से गुड़, मोटा अनाज एवं हरी सब्जियों की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी जायेगी। शिविर का विषय आयुषि-स्वस्थ नारी सशक्तिकरण रखा गया है। यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय ने ग्राम मुंगालिया छाप को आयुष ग्राम के तौर पर गोद लिया है। महाविद्यालय द्वारा समय-समय पर निरंतर चिकित्सकीय गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

राष्ट्रीय कार्यशाला

भोपाल के नेहरू नगर कोलार बायपास रोड़ पर आयुष परिसर स्थित शासकीय यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय में रेजियलन थैरेपी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के सहयोग से आयोजित की गई। कार्यशाला में देश भर के यूनानी प्रोफेसर्स एवं चिकित्सकों ने रेजियलन थैरेपी पर व्याख्यान दिये। कार्यशाला में बताया गया कि शरीर के जोड़ों का दर्द, लकवा और गठिया रोग का बेहतर इलाज यूनानी चिकित्सा में उपलब्ध है। इसकी जानकारी जन-सामान्य तक पहुँचाये जाने की आवश्यकता है। कार्यशाला में बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान से विशेष रूप से आये विशेषज्ञों ने यूनानी चिकित्सा में हाल ही में किये गये नवीन शोधों के बारे में भी जानकारी दी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent