Posted on 12 Mar, 2020 5:24 pm

क्षेत्रवासियों ने खुशी जाहिर कर मंत्री डॉ. डहरिया और राज्य सरकार के प्रति किया आभार प्रकट

नगरीय प्रशासन मंत्री ने इन कार्याें की स्वीकृति के लिए जल संसाधन मंत्री को मुख्य बजट में शामिल करने किया था अनुरोध

नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया के विशेष प्रयासों से आरंग विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में भूमिगत पाइप डालने, तटबंध और नहर लाईनिंग कार्य तथा तालाब जीर्णाेंद्वार सहित अनेक कार्याें के लिए 68 करोड़ 6 लाख रूपए की स्वीकृति जल संसाधन विभाग द्वारा प्रदान की गई है। इन कार्याें की स्वीकृति पर क्षेत्रवासियों ने खुशी व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय विधायक और मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया तथा राज्य सरकार के प्रति आभार प्रकट किया है।
उल्लेखनीय है कि मंत्री डॉ. डहरिया ने आरंग क्षेत्रवासियों की मांग और आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, इन विभिन्न कार्यों के लिए जल संसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे को पत्र लिखकर मुख्य बजट-वित्तीय वर्ष 2020-21 में शामिल करने का अनुरोध किया था। मंत्री श्री चौबे ने नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया की अनुरोध को सहज ही स्वीकार करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में भूमिगत पाइप डालने, तटबंध और नहर लाईनिंग कार्य तथा तालाब जीर्णाेंद्वार सहित अनेक कार्याें के लिए इसे मुख्य बजट में शामिल कर स्वीकृति प्रदान की है। इसकी लागत 68 करोड़ 6 लाख रूपए हैं।
आरंग क्षेत्र के लिए विभिन्न कार्य जो मुख्य बजट में शामिल कर स्वीकृति प्रदान की गई है- इनमें बिरबिरा माइनर के भूमिगत पाइप लाईन डालने का कार्य के लिए एक करोड़ 50 लाख रूपए, अमेठी तटबंध कार्य के लिए 5 करोड़ रूपए, दोदें व्यपवर्तन योजना का जीर्णाेंद्वार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए 2 करोड़ 18 लाख रूपए, सिवनी टार बंाध का जीर्णाेंद्वार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए 2 करोड़ 43 लाख रूपए, कुरूद जलाशय
शीर्ष एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए 5 करोड़ 60 लाख रूपए, कोसरंगी जलाशय का शीर्ष एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए 4 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है।
इसी प्रकार कोल्हान नालें पर सकरी स्टॉपडेम के लिए 2 करोड़ 50 लाख रूपए, महानदी परियोजना अंतर्गत लवन शाखा नहर के सर्रा, भेंसमुडी, खैरा एवं जवं माइनर का जीर्णाेंद्वार एवं लाईनिंग कार्य के लिए 4 करोड़ रूपए, महानदी परियोजना के वितरक शाखा क्रमांक 25 ए नहरों के जीर्णाेंद्वार एवं लाईनिंग कार्य के लिए 2 करोड़ 50 लाख रूपए, महानदी परियोजना के लवन शाखा नहर के वितरक शाखा क्रमांक एक का तुलसी माइनर

का रिमॉडलिंग, सी.सी. लाईनिंग एवं स्ट्रक्चर्स का पुर्ननिर्माण-जीर्णाेंद्वार कार्य के लिए 2 करोड 50 लाख रूपए और महानदी परियोजना के लवन शाखा नहर के वितरक शाखा क्रमांक एक का कोंडापार माइनर, रसौटा एवं केसला माइनर का रिमॉडलिंग, सी.सी. लाईनिंग एवं स्ट्रक्चर्स का पुर्ननिर्माण-जीर्णाेंद्वार के लिए 3 करोड़ रूपए मंजूर किए गए हैं।
इसी प्रकार जल संसाधन विभाग द्वारा महानदी परियोजना के लवन शाखा नहर के खपरीडीह माइनर, लांजा माइनर रिमॉडलिंग, सी.सी. लाईनिंग एवं स्ट्रक्चर्स का पुर्ननिर्माण-जीर्णाेंद्वार के लिए 2 करोड़ 90 लाख रूपए, महानदी परियोजना के लवन शाखा के वितरक क्रमांक 2 का रिमॉडलिंग, सी.सी. लाईनिंग एवं स्ट्रक्चर्स का पुर्ननिर्माण-जीर्णाेंद्वार के लिए 6 करोड़ रूपए, बलौदा शाखा नहर के वितरक शाखा क्रमांक एक एवं दो का रिमॉडलिंग, सी.सी. लाईनिंग तथा पक्के कार्याें का पुर्ननिर्माण के लिए एक करोड़ 95 लाख रूपए, सर्विस मार्ग में बी.टी रोड निर्माण कार्य (लखौली से खौली तक) के लिए 8 करोड़ 50 लाख रूपए, महानदी मुख्य नहर के वितरक शाखा नहर क्रमांक 23 के आर.डी. शून्य से 14.50 किलोमीटर तक दांयी तट के सर्विस मार्ग में बी.टी. रोड निर्माण कार्य के लिए 5 करोड़ 80 लाख रूपए, महानदी मुख्य नहर के वितरक शाखा क्रमांक 25 के आर.डी. शून्य से 6.75 किलोमीटर तक दांयी तट के सर्विस मार्ग में बी.टी. रोड निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़ 70 लाख रूपए और महानदी मुख्य नहर के वितरक शाखा क्रमांक 20 के अंतर्गत रीवा बंधवा (फीडर टंेक) तालाब का जीर्णाेंद्वार कार्य के लिए 5 करोड़ रूपए की स्वीकृति मिली है। 

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़