Posted on 27 Oct, 2017 7:33 pm

 

मध्यप्रदेश के सतना जिले 61-चित्रकूट विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी 257 मतदान केन्द्र पर ईवीएम के साथ वीवीपैट (वोटर वेरिफियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल) का इस्तेमाल होगा। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह ने आज मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक में दी। बैठक में राजनैतिक दलों को चित्रकूट उप-चुनाव को लेकर की गई तैयारियों की जानकारी दी गई।

श्रीमती सलीना सिंह ने बताया कि उप-चुनाव में 385 बैलेट यूनिट, 370 सेन्ट्रल यूनिट और 382 वीवीपैट का उपयोग होगा। निर्वाचन क्षेत्र में 3 प्रचार रथ द्वारा मतदाताओं को वीवीपैट के संबंध में जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि ईवीएम की तरह ही वीवीपैट भी विश्वसनीय है, जो निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाती है। श्रीमती सलीना सिंह ने बताया कि चित्रकूट चूंकि उत्तरप्रदेश की सीमा से लगा हुआ क्षेत्र है, इसीलिए मतदान के पहले बार्डर को सील कर दिया जायेगा। इस संबंध में चुनाव आयोग ने भी उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव को निर्देश दिये हैं।

श्रीमती सलीना सिंह ने आयोग के नये निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर शासकीय धन अथवा मशीनरी का उपयोग राजनैतिक दल नहीं कर सकेंगे। राजनैतिक दल के प्रतीक चिन्ह का उपयोग भी ऐसे स्थानों पर प्रतिबंधित रहेगा। होर्डिंग्स, फ्लेक्स, बोर्ड आदि के उपयोग के लिए प्रापर्टी के मालिक से लिखित में अनुमति लेना होगी। मतदान केन्द्र के बाहर 100 मीटर की सीमा के बाद उम्मीदवार का बूथ (कियोस्क) लगाने पर उसका खर्च संबंधित उम्मीदवार के खाते में जोड़ा जायेगा। वोटर लिस्ट की प्रति राजनैतिक दलों/उम्मीदवार को दी जायेगी।

उन्होंने बताया कि चित्रकूट के मतदाता 51969 नम्बर पर मोबाइल से एसएमएस कर अपने मतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। कम्युनिकेशन की सुविधा से रहित चिन्हांकित क्षेत्रों में वैकल्पिक संचार सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये गये हैं। उत्तर प्रदेश के बांदा एवं कर्बी जिले से असामाजिक तत्वों के प्रवेश तथा अवैध शराब एवं शस्त्र आदि के परिवहन पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया है। प्रत्येक मतदाता के परिवार को मतदान संबंधी प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए वोटर गाइड वितरित होगी। ईवीएम, वीवीपैट, मतदान, पुलिस और मतगणनाकर्मी का चुनाव में उपयोग रेंडमाइजेशन तरीके से किया जायेगा।

बैठक में वीवीपैट के संचालन का प्रस्तुतिकरण भी हुआ। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एस.एस. बंसल ने तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। राजनैतिक दलों की ओर से प्रतिनिधियों ने सुझाव दिये। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के सर्वश्री एस.एल. लोढ़ा, श्री एस.एस. उप्पल, श्री रवि कोचर तथा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के श्री जे.पी. धनोपिया मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent