Posted on 08 Dec, 2019 3:53 pm


 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मासिक रेडिया वार्ता ‘लोकवाणी’ को आज रायपुर जिले के तिल्दा विकासखंड के ग्राम पंचायत मोहदा के लोगों ने उत्साह से सुना। सरपंच श्रीमती रेखा प्रहलाद, पंचों और ग्रामीणों ने पंचायत भवन में एकत्र होकर ‘आदिवासी विकास हमारी आस’ विषय पर आधारित ‘लोकवाणी’ की पांचवीं कड़ी को तल्लीनता से सुना। मुख्यमंत्री ने आज की कड़ी में छत्तीसगढ़ में आदिवासी क्षेत्रों के विकास और वनवासियों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।   

‘लोकवाणी’ सुनने के बाद मोहदा की सरपंच श्रीमती रेखा प्रहलाद ने कहा कि प्रदेश की नई औद्योगिक नीति के तहत वनांचलों में भी नए उद्योगों की स्थापना से स्थानीय लोगों को स्थायी रोजगार मिलेगा। उद्योगों की स्थापना से क्षेत्र में अंधोसंरचनागत विकास के साथ लोगों की आमदनी बढ़ेगी और उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की ‘लोकवाणी’ से शासन की योजनाओं के साथ ही इससे जुड़ी प्रतिक्रियाओं की जानकारी आम लोगों को भी मिलती है।
मोहदा के राऊत नाचा कलाकार श्री शत्रुहन यादव ने कहा कि चार हजार रूपए प्रति मानक बोरा में तेंदूपत्ता खरीदने से आदिवासियों के जीवन में खुशहाली आई है। कई वनोपजों की समर्थन मूल्य में खरीदी से वनांचलों में रहने वालों की कमाई बढ़ी है। राज्य में गठित होने वाली लोक कला परिषद से वनवासियों की कला, हस्तशिल्प, संस्कृति और परंपरा को संरक्षित-संवर्धित करने में मदद मिलेगी।
गांव की श्रीमती देवकी धीवर ने कहा कि नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना के अंतर्गत नरवा के संवर्धन से जल संरक्षण, भू-जल स्तर में सुधार और सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा। नए एकलव्य विद्यालयों की स्थापना, आदिवासी बच्चों की छात्रवृत्ति और आश्रम-छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों के भोजन व्यय में वृद्धि से उनकी शिक्षा और भविष्य निर्माण का बेहतर प्रबंध हो सकेगा।    

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़