Posted on 28 Jul, 2024 5:24 pm

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि सफल प्रतिभागी अपनी योग्यता का जनहित और देशहित में उपयोग करें। सिविल सेवा, ग़रीब, वंचित और जरूरतमंदों की सेवा का अवसर है। दूसरों की सेवा करना ही जीवन की सार्थकता है। श्री पटेल संकल्प संस्थान के प्रशासनिक सेवा में सफल प्रतिभागियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रतिभागियों, उनके परिजनों और संस्थान को बधाई दी और प्रतिभागियों का मंच सम्मान भी किया। सम्मान समारोह में उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और आयुष मंत्री श्री इंदर सिंह परमार भी मौजूद थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सिविल सेवा में चयनित सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को ज़रूरतमंदों तक पहुँचाए। ग्राम स्तर के पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलायें। उन्होंने कहा कि अपने ज्ञान और कौशल से ग्रामीण स्तर की प्रतिभाओं को भी आगे बढ़ाने के लिए काम करें। उन्होंने विकसित भारत जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से जरूरतमंदों के कल्याण के प्रयासों के लिए सरकार की सराहना की।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सफल प्रतिभागियों ने अपने परिवार और संस्थान का गौरव बढ़ाया है। यह उनके, परिजनों और संस्थान के लिए गौरव का दिवस है। उन्होंने कहा कि सफल होने के बाद अपने परिजनों को नहीं भूले। उनका हमेशा सम्मान करें और उनके प्रति कृतज्ञता का भाव रखें।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि सिविल सेवा ज़मीन पर काम करने का सुअवसर है। सफल प्रतिभागी अपनी कार्यप्रणाली में भारत के दर्शन, विरासत और सामाजिक मूल्यों का समावेश ज़रूर करें। संवेदनशीलता के साथ जरूरतमंदों की मदद के लिए तत्पर रहें। उन्होंने सफल प्रतिभागियों और संकल्प संस्थान की पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी। सेवानिवृत्त वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री मनोज कुमार श्रीवास्तव ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, सफलता और असफलता के संबंध में प्रेरक उद्बोधन दिया। उन्होने कहा कि वर्तमान समय की अर्थ दृष्टिकोण पर आधारित कोचिंग संस्थानों के दौर में संकल्प संस्थान एक बेहतर विकल्प है। उन्होंने सफल प्रतिभागियों को सेवाकाल में आने वाली चुनौतियों और उनके समाधान की मार्ग-दर्शक जानकारी दी। संकल्प संस्थान से जुड़े श्री कैलाश चन्द्र ने प्रतिभागियों का प्रेरक मार्ग-दर्शन किया।

कार्यक्रम में राज्यपाल श्री पटेल का शॉल, श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया गया। समारोह में स्वागत भाषण संकल्प के संस्थापक श्री संतोष तनेजा ने दिया। आभार सेवानिवृत्त वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री बी.आर. नायडू ने व्यक्त किया। सम्मान समारोह में संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा में चयनित आकाश अग्रवाल और मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा की टॉपर अंकिता पाटकर ने अपने चयन में संकल्प संस्थान की भूमिका की जानकारी दी।

सम्मान समारोह में पूर्व अध्यक्ष मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग श्री अशोक पाण्डेय, राज्यपाल के अपर सचिव श्री उमाशंकर भार्गव, भोपाल संभाग के आयुक्त डॉ. पवन शर्मा, पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र, कलेक्टर भोपाल श्री कौशलेंद्र विक्रम सिंह, सफल प्रतिभागी, उनके परिजन और सिविल सेवा की तैयारी कर रहे प्रतिभागी शामिल थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश